ताज़ा खबर
 

उप-राष्ट्रपति चुनाव 2017: वेंकैया नायडू ने जीता चुनाव, मिले 516 वोट

Vice President Election, UP Rashtrapati Chunav 2017: वेंकैया नायडू ने जीत दर्ज की है। उनके 516 वोट मिले। गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट मिले।

भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए शनिवार 5 अगस्त को वोटिंग हुई। इसमें वेंकैया नायडू ने जीत दर्ज की है। उनके 516 वोट मिले। गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट मिले। पांच बजे तक यानी वोटिंग खत्म होने तक कुल 98.21 प्रतिशत वोट पड़े। सत्तारूढ़ राजग के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू और विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्‍ण गांधी के बीच टक्कर था। चुनाव जीतने के बाद वेंकैया ने कहा, “राज्यसभा के सभापति के रूप में मैं निर्भय और निष्पक्ष होकर सदन का कामकाज संचालित करने की ईमानदार कोशिश करूंगा। मैं सदन के कामकाज के नियमों और संकल्पों के अनुसार काम करूंगा और सभी सदस्यों के सहयोग से सदन की मर्यादा को बनाए रखूंगा।’ उन्होंने कहा कि वह इस बात की कोशिश करेंगे कि ऊपरी सदन का हर सदस्य देश के सामने खड़े मुद्दों को सुलझाने की दिशा में अर्थपूर्ण योगदान करे। नायडू 10 अगस्त को हामिद अंसारी का स्थान लेंगे। उन्होंने कहा, “भारत के उपराष्ट्रपति के पद पर निर्वाचित कर मुझे जो सम्मान मिला है, उसके लिए मैं अभिभूत हूं।” इस निर्वाचन के जरिए वह राज्यसभा के सभापति भी होंगे।

भाजपा के पूर्व नेता ने कहा कि वह “खासतौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और अन्य कई पार्टियों के नेताओं के आभारी हैं, जिन्होंने मुझे यह जिम्मेदारी देने का विचार किया। मैं संसद के सम्मानित सदस्यों के प्रति आभारी हूं, जिन्होंने मुझपे भरोसा जताया और यह जिम्मेदारी मुझे सौंपी।” वेंकैया ने कहा कि वह इस बात से अभिभूत हैं कि एक आम आदमी को यह सम्मान प्राप्त हुआ है, क्योंकि “मेरी जड़ें एक सामान्य किसान परिवार से जुड़ी हुई हैं।”

वेंकैया ने कहा, “यह हमारे संसदीय लोकतंत्र की सुंदरता और क्षमता की बात करता है। संसद हमारे लोकतांत्रिक राजनीति का सर्वोच्च मंच हैं, जो जन जीवन की बेहतरी के लिए आवश्यक विधायी उपायों के जरिए हमारे देश के सामाजिक-आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए है।”

मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं। राज्यसभा के पदेन सभापति एवं देश के उपराष्ट्रपति के चुनाव में मतदान का अधिकार संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित तथा नामित सदस्यों को होता है।दोनों सदनों में सदस्यों की कुल संख्या 790 है, लेकिन वर्तमान में लोकसभा में दो और राज्यसभा में एक सीट रिक्त है। वहीं, लोकसभा सदस्य छेदी पासवान न्यायिक फैसले के कारण मतदान के लिए अयोग्य करार दिये गये हैं। लोकसभा के कुल 545 सदस्यों में भाजपा के 281 सांसद हैं, जबकि भाजपा नीत राजग के कुल 338 सदस्य हैं। वहीं, 243 सदस्यीय राज्यसभा में भाजपा के कुल 56 सदस्य हैं जबकि सदन की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में कांग्रेस के पास 59 सदस्य हैं।

यहां पढ़िए अपडेट:

7.00 PM: वेंकैया नायडू ने उप राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। उन्हें 516 वोट मिले। गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट मिले।

6.40 PM: वहीं IUML के अब्दुल वहाब और पीके कुंघनकुट्टी ने वोट नहीं डाला। अनु आघा और नाबा कुमार (निर्दलीय) ने भी वोट नहीं दिया।

6.30 PM: कांग्रेस के मौसम नूर और राणे नाराह ने वोट नहीं डाला। एनसीपी के उड्डयन राजे भोंसले वहीं पीएमके के अंबुमानी रमादास ने वोट नहीं डाला।

6.20 PM: बीजेपी के विजय गोयल और सांवर लाल जाट ने वोट नहीं डाला, टीएमसी के तापस पॉल, प्रतिमा मोंडल और अभिषेक बनर्जी ने भी वोट नहीं डाला।

6.03 PM: वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। कुछ देर में नतीजे आ जाएंगे।

6.01 PM: वोटिंग के दिन कुल 14 सांसद उपस्थित नहीं थे। इसमें बीजेपी, कांग्रेस और Indian Union Muslim League के दो-दो सांसद शामिल हैं। बाकी टीएमसी के चार, एनसीपी के एक और पीएमके (Pattali Makkal Katchi) के दो सांसद नहीं आए। इसके अलावा दो स्वतंत्र सांसद भी वोटिंग के नहीं पहुंचे।

5.32 PM: वोटों की गिनती छह बजे शुरू होगी।

4.00 PM: हेमा मलिनी के वोट डालने के बाद मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि एनडीए के उम्मीदवार वेंकैया नायडू सबको पसंद हैं और उनमें ही उपराष्ट्रपति का पद संभालने की क्षमता है।

3.20. PM: पांच बजे वोटिंग खत्म हो गई। कुल 98.21 प्रतिशत वोट पड़े।

2.40 PM: भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने कहा, “हर कोई उन्हें बेदह प्यार करता है। उनमें काफी क्षमता है और वह पूरे सदन और पूरी राजनीति को जानते हैं।”

01.15 PM: वोट डालने पहुंचे राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तस्वीरें:

12.40 PM: गोपालकृष्ण गांधी ने चुनाव एक तरफा होने की रिपोर्ट को खारिज किया है।

12.20 PM: देखिए वोटिंग करते पीएम मोदी की तस्वीर

12.10 PM: मनोहर पर्रिकर ने कहा कि उन्हें वेंकैया नायडू की याद आएगी। हालांकि राज्यसभा में चेयरमैन पद पर देखना रोचक होगा।

11.30 AM: कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपना वोट डाला।

11.08 AM: वोट देने के लिए सांसदों को स्पेशल पेन दिया जा रहा है। एनडीए सांसदों को हिदायत दी गई है कि वो घर से पेन ना लेकर आएं।

10.40 AM:  कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, राज्य मंत्री श्रीमती किरन रिजिजू, रेल मंत्री सुरेश प्रभु, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपने वोट डाले हैं।

10.30 AM: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपना वोट डाला। अभी तक राज्यसभा से इस्तीफा ना देने वाले गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी वोट डाला। वोटिंग 5 बजे तक होगी और वोटों की गिनती के बाद नतीजे 6.30 – 7 बजे तक आ सकते हैं।

10.05 AM: राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रामनाथ कोविंद की उम्मीदवारी का समर्थन करने वाले बीजद और जदयू ने उपराष्ट्रपति चुनाव में गांधी का समर्थन करने का फैसला किया है। हालांकि, जदयू ने बिहार में महागठबंधन का दामन छोड़ दिया है और भाजपा के साथ मिलकर नयी सरकार बनायी है, लेकिन पार्टी ने उपराष्ट्रपति चुनाव में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके गांधी के पक्ष में मतदान करने का अपना फैसला नहीं बदला है।

10.00 AM: 10 बजे से पहले ही सांसद लाइन लगाकर खड़े हो गए थे और 10 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है।

9.47 AM: वेंकैया नायडू ने कहा कि वह चुनाव प्रचार इसलिए नहीं कर रहे थे क्योंकि सदन के सभी लोग उनसे परिचित हैं।

9.44 AM:  सुबह 10 बजे वेंकैया पीएम मोदी के साथ वोट डालेंगे

9.30 AM: लोकसभा के कुल 545 सदस्यों में भाजपा के 281 सांसद हैं, जबकि भाजपा नीत राजग के कुल 338 सदस्य हैं। वहीं, 243 सदस्यीय राज्यसभा में भाजपा के कुल 56 सदस्य हैं जबकि सदन की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में कांग्रेस के पास 59 सदस्य हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App