scorecardresearch

Republic Day 2022 : पीएम मोदी ने दी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि, उत्तराखंड की टोपी और मणिपुर के गमछे की हो रही है चर्चा

देश की सेना के तीनों अंगों वायु, जल और थल की सलामी अलग-अलग तरह से होती है। जिसमें नौसेना में सलामी हमेशा दाहिने हाथ के पंजे को थोड़ा आगे की ओर झुकाकर दी जाती है।

pm Modi, republic day news
गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने जो टोपी पहनी, उसपर उत्तराखंड का राज्य पुष्प ब्रह्मकमल भी अंकित है(फोटो सोर्स: ट्विटर/@BJP4India)।

देशभर में 26 जनवरी के दिन 73वां गणतंत्र दिवस मनाया ज रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने दिल्ली के राजपथ पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर आजादी से लेकर अब तक शहीद हुए देश के सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने इस दौरान शहीदों की याद में दो मिनट का मौन भी रखा।

बता दें कि प्रधानमंत्री इस दौरान उत्तराखंड की टोपी पहने हुए थे। जिसपर उत्तराखंड का राज्य पुष्प ब्रह्मकमल भी अंकित है। गौरतलब है कि केदारनाथ में पीएम मोदी जब पूजा करने गए थे तो उन्होंने वहां ब्रह्मकमल फूल चढ़ाया था। इसके अलावा स्मारक पर श्रद्धांजलि देने के दौरान पीएम मोदी ने मणिपुर का स्टॉल भी पहना हुआ था।

पीएम मोदी के टोपी और गमछे की चर्चा: दरअसल अगले माह में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। जिसमें पंजाब, उत्तर प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर जैसे राज्य शामिल हैं। ऐसे में उत्तराखंड और मणिपुर के प्रतीकों के साथ पीएम मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर नजर आये। इसकी चर्चा भी खूब जोरों पर हो रही है। वहीं इस दौरान पीएम मोदी ने जिस अंदाज में सलामी दी, वह नौसेना को समर्पित माना जा रहा है।

अलग अंदाज में पीएम मोदी ने दी सलामी: गौरतलब है कि देश की सेना के तीनों अंगों वायु, जल और थल की सलामी अलग-अलग तरह से होती है। जिसमें नौसेना में सलामी हमेशा दाहिने हाथ के पंजे को थोड़ा आगे की ओर झुकाकर दी जाती है। ऐसे में कहा जा रहा है कि पीएम मोदी इसी अंदाज में गणतंत्र दिवस के मौके पर दिखे।

आतंकियों से लोहा लेने वाले एसआई को मिला मरणोपरांत अशोक चक्र: बता दें कि गणतंत्र के मौके पर जम्मू कश्मीर पुलिस के SI बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया। बाबू राम श्रीनगर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में शहीद हो गए थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से उनकी पत्नी रीना रानी और बेटे माणिक ने यह सम्मान हासिल किया।

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं: इससे पहले पीएम मोदी ने अपने ट्वीट के जरिए देशवासियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने लिखा, “आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। जय हिंद!”

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.