ताज़ा खबर
 

India Republic Day 2019: गणतंत्र दिवस पर गूगल का गिफ्ट, बनाया यह खूबसूरत डूडल

India Republic Day 2019 Doodle: गूगल ने जारी अपने डूडल के रंगों में भारत की तमाम झलकियों को पेश किया है। इसमें भारत की तमाम संस्कृतियां, आर्किटेक्चर, टेक्टाइल, वन्य-जीवन, धरोहर और इतिहास के स्वर्णिम पहलुओं को दर्शाया गया है।

गूगल ने भारतीय गणतंत्र दिवस के मौके पर बेहतरीन डूडल समर्पित किया है. (फोटो क्रेडिट/गूगल)

India Republic Day 2019 Google Doodle: भारत के 70वें गणतंत्र दिवस के सेलिब्रेशन में गूगल भी शामिल है। गूगल ने भारतीय गणतंत्र के सम्मान में एक बेहतरीन रंग-बिरंगा डूडल समर्पित किया है। डूडल के जरिए भारत की सांस्कृतिक धरोहर और इसकी व्यापक तथा विशाल सभ्यता को दर्शाया गया है। आज ही के दिन 26 जनवरी 1950 को भारत ने अपना संविधान लागू किया था और गणतंत्र की श्रेणी में खड़ा हुआ। संविधान को लागू करने में कुल 2 साल 11 माह और 18 दिन का वक्त लगा था।

देश भर में आज गणतंत्र दिवस की धूम है। हर शहर, कस्बा और गांव में देशवासी यह समारोह धूमधाम से मनाया जाता है। राजधानी दिल्ली में इस समारोह की अलग ही भव्य छंटा देखने को मिलती है। दिल्ली स्थित राजपथ पर देश भर की झांकियां पेश की जाती हैं। सैन्य क्षमताओं का प्रदर्शन होता है। इसकी शुरुआत भी 26 जनवरी 1950 से शुरू होती है। तब गणतंत्र दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए हजारों लोग राष्ट्रपति भवन इकट्ठा हुए। इस दौरान दरबार हाल में राष्ट्रपित ने अपने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

गूगल ने जारी अपने डूडल के रंगों में भारत की तमाम झलकियों को पेश किया है। इसे तैयार करने वाले कलाकार ऋषिदेव आरके ने गणतंत्र दिवस पर होने वाले परेड की तमाम रंगों को पेश किया है। इसमें भारत की तमाम संस्कृतियां, आर्किटेक्चर, टेक्टाइल, वन्य-जीवन, धरोहरें और इतिहास के स्वर्णिम पहलुओं को दर्शाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App