ताज़ा खबर
 

रेल टिकट बुकिंग के UTS App में गड़बड़ी, गायब है सीनियर सिटिजन को मिलने वाले डिस्काउंट का ऑप्शन

रेलवे के यूटीएस ऐप में बुजुर्गो को दी जाने वाली छूट के फीचर के गायब होने की बात सामने आई है। ऐसे में बुजुर्ग रेलवे द्वारा मिलने वाले कैशबैक और बोनस से भी दूर रह जा रहे हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: November 19, 2019 2:47 PM
यूटीएस ऐप (फोटो सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस)

भारतीय रेलवे के यूटीएस ऐप में बुजुर्गों के लिए छूट के फीचर की सुविधा नहीं पाने का नया खुलासा हुआ है। बता दें कि टिकट काउंटर के साथ रेलवे यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के द्वारा भी टिकट बुक किया जाता है, लेकिन हाल में ही इस ऐप में एक बड़ी भूल सामने आया है। रेलवे के इस ऐप में सीनियर सिटीजन को टिकट बुक करते समय दी जानी वाली छूट नहीं मिल रही है। आम तौर पर बुजुर्गो को टिकट लेने पर छूट दिया जाता है लेकिन इस ऐप के जरिए बुक टिकट पर बुजुर्गों को कोई भी छूट नहीं दी जा रही है। गौरतलब है कि यात्रियों की सुविधा के लिए यह ऐप को लांच किया गया था लेकिन इस ऐप के फायदे बुजुर्ग उठा भी नहीं पा रहे हैं।

क्या है मामलाः बता दें कि साधारण श्रेणी में रेलवे द्वारा बुजुर्गों को टिकट लेने पर महिला यात्री को 50 फीसदी और पुरुष यात्री को 40 फीसदी की छूट दी जाती है। लेकिन लांच हुए ऐप के जरिए टिकट लेने से यह छूट नहीं मिल रही है। ऐसे में बुजुर्ग इस छूट का लाभ उठाने के लिए काउंटर की तरफ रुख कर रहे हैं। वहीं सीनियर सिटीजन को काउंटर पर यह छूट मिल रही है। यात्रियों की सुविधा के लिए बनी ऐप बुजुर्गों को ही सुविधा नहीं दे पा रही है।

Hindi News Today, 19 November 2019 LIVE Updates: बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ऐप की कई और खुबियांः रेलवे द्वारा लांच इस ऐप की कई और खुबियां भी है। इस ऐप की सबसे बड़ी खुबी यह है कि इसके जरिए यात्री रेलवे स्टेशन के पांच किलोमीटर के दायरे की टिकट आसानी से ले सकते हैं। यही नहीं ऐप के माध्यम से लोग मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) और प्लेटफॉर्म टिकट भी आसानी से पा सकते हैं। बता दें कि रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए इस ऐप को काफी सरल तरीके से डिजाइन किया है।

टिकट बुक करने पर मिलेंगे कैशबैकः बता दें कि रेलवे ने इस ऐप को लोगों में आम करने के लिए तरह तरह के कैशबैक और डिस्काउंट को भी निकाला है। मामले में अधिाकरियों का कहना है कि ऐप से टिकट बुक करने पर पांच फीसदी का कैशबैक भी मिलेगा। इसके अलावा पांच प्रतिशत के अलग से बोनस भी दिया जाएगा। यही नहीं वॉलेट में पैसे रखकर टिकट लेने में यात्रियों को कोई अन्य चार्ज नहीं देना होगा। रेलवे ने वॉलेट में रिचार्ज करने की सबसे कम रकम 100 रुपए रखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 संसद के मेडिकल सेंटर के खिलाफ स्पीकर से शिकायत, सांसदों को दी गलत मेडिकल रिपोर्ट, बता दी गंभीर बीमारी
2 Rajasthan Local Body Election Results 2019: बीजेपी-कांग्रेस में फंस गया तगड़ा पेंच, निर्दलीय करेंगे बड़ा खेल
3 JNU: बल प्रयोग के दौरान लहुलुहान हो गए स्टूडेंट्स, फिर भी पुलिस कह रही- नहीं किया लाठी चार्ज
जस्‍ट नाउ
X