ताज़ा खबर
 

INDIAN RAILWAYS को झटका, अगस्त में 12000 करोड़ रुपये घट गई आमदनी

INDIAN RAILWAYS: आमदनी में 11,852.91 करोड़ रुपये की गिरावट में कर्मचारियों के वेतन और पेंशन खर्च को नहीं जोड़ा गया है। ऐसे में रेलवे की आमदनी में कमी का आंकड़ा और बड़ा हो सकता है।

Author नई दिल्ली | October 1, 2019 10:02 AM
सांकेतिक तस्वीर।

Indian Railway income, loss:  रेलवे की चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त की अवधि के दौरान टिकट बुकिंग, ढुलाई तथा अन्य विविध मदों से आमदनी पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 12,000 करोड़ रुपये कम रही है। आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार चालू वित्त वर्ष के पहले पांच माह में रेलवे वृद्धि के अपने किसी भी लक्ष्य को पाने में सफल नहीं रही है। आमदनी में 11,852.91 करोड़ रुपये की गिरावट में कर्मचारियों के वेतन और पेंशन खर्च को नहीं जोड़ा गया है। ऐसे में रेलवे की आमदनी में कमी का आंकड़ा और बड़ा हो सकता है।

रेलवे अधिकारियों ने आमदनी में कमी के कोई पूरा आंकड़ा देने से इनकार किया लेकिन रपटों में कहा गया है कि साल के अंत तक रेलवे की आमदनी 30,000 करोड़ रुपये तक कम रह सकती है। दस्तावेजों के अनुसार रेलवे ने अगस्त तक यात्री सेवाओं से आमदनी में 9.65 प्रतिशत की वृद्धि का लक्ष्य रखा था लेकिन वास्तव में वह सिर्फ 4.56 प्रतिशत वृद्धि दर्ज कर पाई है। इसी तरह ढुलाई से वृद्धि के 12.22 प्रतिशत के लक्ष्य की तुलना में वास्तविक वृद्धि सिर्फ 2.80 प्रतिशत रही है।

रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस तरह की राय है कि हमारी आमदनी में कमी रही है और हमें किफायत करनी चाहिए। हम इस पर विचार कर रहे हैं। हम दक्षता बढ़ाएंगे, किफायत बरतेंगे, हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। इसे सुनिश्चित करने के लिए हम कई कदम उठा रहे हैं।’’

Next Stories
1 Weather Forecast Today Updates: उत्तर प्रदेश में तेज बारिश से हुए हादसों में कई की मौत, कई स्थानों पर और बारिश की आशंका
2 PMC बैंक घोटाला: यूजर ने लिखा- लोग जहर पीने को मजबूर हैं; वित्त मंत्री ने दिया जवाब- इतना कठोर मत लिखिए
3 National Hindi News, 01 October 2019: सत्य के राह पर चले BJP फिर करे महात्मा गांधी की बात, प्रियंका गांधी का तंज
ये पढ़ा क्या?
X