ताज़ा खबर
 

Indian Railways: यात्रियों के लिए अच्छी खबर, कालका-शिमला एक्सप्रेस फिर से शुरू, जानिए डिटेल्स

रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, पहाड़ी कालका-शिमला हेरिटेज सेक्शन में ट्रेन का संचालन पर्यटन के बढ़ावा देगा।

kalka shimla express, indian railwaysकालका शिमला एक्सप्रेस के फिर से शुरू होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। (फाइल फोटो)

कोरोना माहमारी के चलते भारत समेत पूरे विश्व में पर्यटन को बड़ा धक्का लगा है। हालांकि अब धीरे धीरे हालात सामान्य होने की तरफ बढ़ रहे हैं। इस दिशा में भारतीय रेलवे ने एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल भारतीय रेलवे ने कालका-शिमला हेरिटेज सेक्शन पर फिर से रेल सेवा शुरू कर दी है। जिससे पर्यटन को फिर से बढ़ावा मिलेगा।

अभी कालका-शिमला सेक्शन पर कालका-शिमला फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलायी जा रही है। रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, पहाड़ी कालका-शिमला हेरिटेज सेक्शन में ट्रेन का संचालन पर्यटन के बढ़ावा देगा। पीयूष गोयल ने ये भी कहा कि ट्रेन के संचालन के दौरान सभी जरुरी एहतियात बरती जाएंगी, जिससे ट्रेन का सफर यात्रियों के लिए सुखद रहे। बता दें कि इससे पहले कालका शिमला ट्रेन को यूरोप की तर्ज पर विस्टाडोम कोच से लैस किया गया था।

विस्टाडोम कोच या ग्लास डोम की खासियत ये है कि उनमें आर-पास देखा जा सकता है। इन कोच में 36 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। इन कोच में छत भी पारदर्शी होती है, पूरा कोच एयर कंडिशनर से लैस होता है। कोच में डिजाइनर एलईडी लाइटें होती हैं, साथ ही कोच के अंदर का इंटीरियर लकड़ी का होता है।

बता दें कि रेलवे 20 अक्टूबर से 30 नवंबर 2020 के बीच में 196 जोड़ी यानि कि 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन करेगा। ये ट्रेनें कोलकाता, लखनऊ, वाराणसी, पटना आदि जगहों पर संचालित की जाएंगी। दरअसल त्योहारों के सीजन में रेल यात्रियों की संख्या में हुए इजाफे से निपटने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है।

हालांकि सरकार ने इन फेस्टिवल ट्रनों के किराए पर खास चार्ज लगाने की बात कही है। जिससे इन ट्रेनों का किराया 10 से 30 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चुनावी गणित की वजह दम तोड़ रही कल्याणकारी योजनाएं, अमेरिकी एक्सपर्ट ने बताई ये वजह
2 आजमगढ़ के आतंकियों को लिए सोनिया गांधी का दिल रोता था, डिबेट में बोले संगीत रागी तो कांग्रेसी प्रवक्ता ने दिया ये जवाब
3 भारतीय नौसेना में शामिल हुई INS कावारत्ती, पनडुब्बियों का पता लगाने और उनका पीछा करने में सक्षम
यह पढ़ा क्या?
X