ताज़ा खबर
 

‘पैलेस ऑन व्हील्स’ के डिब्बों में विंटेज होटल की शुरुआत करेगा रेलवे

मौजूदा समय में ‘राष्ट्रीय रेल संग्रहालय’ में नौ मूल ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ डिब्बों में से सात डिब्बे हैं जो किसी जमाने में राजा-रजवाड़ों की शाही यात्राओं की याद ताजा कराते हैं।
Author नई दिल्ली | July 17, 2016 11:52 am
‘पैलेस ऑन व्हील्स’ (फाइल फोटो)

‘पैलेस ऑन व्हील्स’ के शाही ठाट-बाट में अब थीम आधारित विंटेज होटलों का नाम भी शुमार होने वाला है। दरअसल, एक सार्वजनिक क्षेत्र की बड़ी कंपनी ने इस ट्रेन के डिब्बों में थीम आधारित विंटेज होटल एवं रेस्तरां सुविधा के निर्माण का प्रस्ताव रखा है जिससे अब इस ट्रेन से यात्रा के दौरान जल्द ही आपको विंटेज होटलों के खाने का लुत्फ उठाने का मौका मिल सकता है।

रेलवे की धरोहर शाखा के प्रस्ताव के मुताबिक, प्राचीन स्टेशन की झलक के बीच ट्रेन के डिब्बों में विंटेज होटल-सह-रेस्तरां का निर्माण किया जाएगा, जिससे इस ट्रेन की ऐतिहासिकता भी बरकरार रहेगी और इससे राजस्व हासिल करने की इसकी क्षमता भी बढ़ेगी। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हमने विचार के लिए विंटेज प्रस्ताव भारतीय रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को भेजा है। प्रत्येक विंटेज होटल में दो से तीन कोच होंगे और इस पर 16 करोड़ रुपए की लागत आएगी।’

मौजूदा समय में ‘राष्ट्रीय रेल संग्रहालय’ में नौ मूल ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ डिब्बों में से सात डिब्बे हैं जो किसी जमाने में राजा-रजवाड़ों की शाही यात्राओं की याद ताजा कराते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के विंटेज होटल घरेलू यात्रियों के लिए सैर का एक पसंदीदा जरिया बन सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.