ताज़ा खबर
 

Indian Railways ने लगाया जुगाड़, देखिए पटरियों पर दौड़ते ट्रक का VIDEO

Indian Railways: इन टावर वैगन को ट्रैक के साथ सड़क पर भी चलाया जा सकता है। साथ ही इनकी पार्किंग को लेकर भी कोई दिक्कत नहीं आती।

Indian Railways: रेलवे इन ट्रकों को लाइन मेनटेनेंस के काम में लगाने को लेकर भी विचार कर रहा है। (फोटोः फेसबुक/PIB)

Indian Railways: दुनिया के देशों में जुगाड़ तंत्र की जब बात आती है, तब भारत का नाम भी जरूर लिया जाता है। आम आदमी से लेकर सरकार तक कठिन काम को जुगाड़ से सरल बना लेती है। हाल ही इसकी मिसाल भारतीय रेल ने पेश की है। रेलवे ने जुगाड़ टेक्नोलॉजी के जरिए रेल पटरी पर न केवल ट्रक चलाया, बल्कि वह उससे विकास संबंधी कई काम कर रहा है। रेल ट्रैक पर ट्रक देखने की बात तो दूर, अधिकतर लोग इस बारे में कल्पना भी नहीं करते। पर रेलवे का यह हालिया जुगाड़ देखकर आप दंग रह जाएंगे।

रेल ट्रैक पर ट्रॉली लगा ट्रैक्टर आवश्यकता के बाद हुआ आविष्कार है। यह ट्रक नहीं बल्कि रेलवे की खास टावर वैगन है। रेलवेकर्मी इसके जरिए बिजली की लाइन के तार का काम करते हैं। फिलहाल यह काम युद्ध स्तर पर जारी है और इसमें देरी न हो, लिहाजा रेलवे ने इनकी संख्या बढ़ाई। दरअसल, पहले ट्रक इस काम में नाकाफी साबित होते थे। ऐसे में पूर्व मध्य रेलवे ने ट्रक को टावर वैगन में बदल दिया।

इन टावर वैगन को ट्रैक के साथ सड़क पर भी चलाया जा सकता है। साथ ही इनकी पार्किंग को लेकर भी कोई दिक्कत नहीं आती। प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने हाल ही में इन टावर वैगन का वीडियो जारी किया है, जिसमें रेल पटरियों पर ये टावर वैगन दौड़ते दिखाए गए हैं।

कहा जा रहा है कि इनकी वजह से रेल ट्रैक पर बिजली का काम तेजी से किया जा रहा है। नतीजतन मोदी सरकार इन्हें लाइन के रखरखाव के काम में भी प्रयोग करने को लेकर विचार-विमर्श कर रही है। देखें वीडियोः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App