ताज़ा खबर
 

IRCTC Indian Railways: आज से चलने जा रही हैं 80 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें गाड़ियों की पूरी लिस्ट

IRCTC Indian Railways 80 Special Trains Full List: इन गाड़ियों के टिकट्स के लिए 10 सितंबर, 2020 से बुकिंग चालू हो गई थी।

Author Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: September 12, 2020 9:29 AM
लॉकडाउन के बाद रेलवे इंजन की पूजा करता हुए रेलवे इंजन स्टाफ। (Express photo by Vishal Srivastav)

IRCTC Indian Railways 80 Special Trains Full List: Coronavirus/COVID-19 संकट के बीच Indian Railways आज से 40 जोड़ी (80 गाड़ियां) विशेष ट्रेनें चला रहा है। ये पूरी तरह से रिजर्व ट्रेनें हैं। यानी इनमें कन्फर्म टिकट मिलने के बाद ही कोई सफर कर सकता है। इन गाड़ियों के टिकट्स के लिए 10 सितंबर, 2020 से बुकिंग चालू हो गई थी।

केंद्र सरकार के अधीन PIB के मुताबिक, ये ट्रेनें मौजूदा 30 विशेष राजधानी ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी, जो 12 मई, 2020 से चली थीं। साथ ही उन 200 स्पेशल मेल एक्सप्रेस ट्रेनों से भी अतिरिक्त रहेंगी, जो एक जून, 2020 से चलाई गई थीं।

दरअसल, रेल मंत्रालय (Ministry of Railways : MoR) स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health & Family welfare :MoHFW) और गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs : MHA) के साथ परामर्श के बाद 12 सितंबर से इन 40 जोड़ी ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है।

आज यानी 12 सितंबर से चलने वाली 80 ट्रेनों की लिस्ट में ट्रेन का नाम, नंबर, कहां से चलेगी और कहां तक जाएगी और फ्रीक्वेंसी आदि की जानकारी है। देखें, पूरी लिस्टः

DMRC की एयरपोर्ट लाइन पर परिचालन शुरू होने के साथ मेट्रो की सभी सेवाएं बहालः इसी बीच, दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर परिचालन शुरू होने के साथ ही सभी लाइनों पर मेट्रो रेल सेवा शनिवार से बहाल हो गईं। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कोरोना वायरस महामारी के कारण 170 दिन से भी अधिक समय से बंद थी। मेट्रो नेटवर्क की सभी लाइनों पर ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो गई है। अब मेट्रो पहले की तरह ही सुबह छह बजे से रात 11 बजे तक चलेगी।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, ‘‘एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो सेवा शुरू होने के साथ ही अब दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सभी लाइनों पर परिचालन शुरू हो गया है। यात्रा के दौरान दिशा-निर्देशों का पालन करें।’’ सोमवार को दिल्ली मेट्रो ने येलो लाइन और रैपिड मेट्रो पर सीमित परिचालन शुरू किया था।

बता दें कि मेट्रो सेवाएं कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए 22 मार्च से बंद कर दी गई थीं। गृह मंत्रालय ने दिल्ली मेट्रो के परिचालन की चरणबद्ध बहाली के लिए हाल में दिशा निर्देश जारी किए थे जिसके बाद डीएमआरसी ने कहा था कि सेवाएं सात से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में शुरू की जाएगी। (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कांग्रेस में फेरबदल: राहुल को नरेंद्र मोदी पर निजी हमले न करने की सलाह देने वाले नेता से छिना उत्तराखंड का प्रभार, गांधी के क़रीबियों को अहम जिम्मेदारी
2 सोनिया के विदेश जाने से पहले कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, जानें कौन लगाया गया किनारे, किसे मिली अहम जिम्मेदारी?
3 स्मृतिशेष: सामाजिक सरोकारों के लिए याद आएंगे स्वामी अग्निवेश
यह पढ़ा क्या?
X