ताज़ा खबर
 

Indian Railways ने सुविधा के साथ दिया झटका! अब स्टेशनों पर मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट, पर चुकाना होगा बढ़ा हुआ दाम

रेलवे ने बयान जारी कर स्टेशन पर कम लोगों की मौजूदगी सुनिश्चित करने के लिए इस कदम को जरूरी करार दिया है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: March 5, 2021 1:38 PM
Indian Railway, Platform Ticketभारतीय रेलवे के मुताबिक, प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमतों में यह बढ़ोतरी अस्थायी है। (प्रतीकात्मक फोटो- PTI)

पिछले साल मार्च में कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत के बाद से ही आंशिक रूप से बंद पड़ी भारतीय रेल सेवा अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट आई है। अलग-अलग स्टेशनों से स्पेशल ट्रेनों के साथ अब लोकल ट्रेनों के फेरे भी शुरू कर दिए गए हैं, जिससे यात्रियों को राहत मिली है। हालांकि, इसी दौरान रेलवे ने आम लोगों को एक झटका भी दे दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे ने एक नोटिफिकेशन जारी कर प्लेटफॉर्म टिकटों के दाम तीन गुना तक बढ़ा दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक, रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 10 रुपए प्रति व्यक्ति से बढ़ाकर 30 रुपए कर दिए हैं। इतना ही नहीं रेलवे ने लोकल ट्रेनों का किराया भी बढ़ा दिया है। अब छोटी दूरियों का किराया 10 रुपए से 30 रुपए पहुंच गया है। यानी अब दिल्ली से गाजियाबाद जाने वाले यात्रियों को 30 रुपए चुकाने होंगे। बता दें कि इससे पहले फरवरी में भी छोटी दूरी की ट्रेनों के किराए में बढ़ोतरी की जा चुकी है।

रेलवे ने दी सफाई: इस मामले में रेलवे ने सफाई भी दी है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि टिकट के दाम बढ़ाने का फैसला सिर्फ अस्थायी कदम है और यात्रियों की सुरक्षा और भीड़ को कम करने के लिए यह व्यवस्था की गई है। मंत्रालय ने साफ किया कि स्टेशनों पर नियम लागू करने और भीड़ नियंत्रित करने की पूरी जिम्मेदारी डिविजनल रेल मैनेजरों की होगी।

बयान में यह भी कहा गया है कि प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों को बदलने का फैसला डीआरएम के पास होगा। मंत्रालय ने कहा कि यह तरीका काफी समय से अपनाया जा रहा है और इसमें कुछ भी नया नहीं है। रेलवे ने स्टेशन पर कम लोगों की मौजूदगी सुनिश्चित करने के लिए यह कदम जरूरी करार दिया।

मुंबई में भी 50 रुपए तक पहुंच चुकी है प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत: इससे पहले प्लेटफॉर्म पर अधिक भीड़ से बचने के लिए मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र (एमएमआर) के कुछ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ाई दी गई है। मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस तथा पास के ठाणे, कल्याण, पनवेल और भिवंडी में अब प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये के बजाय 50 रुपये में मिलेगा।

मुंबई लोकल के लिए नई दरें 24 फरवरी से प्रभाव में आ गईं और यह इस साल 15 जून तक प्रभावी रहेगी। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘गर्मियों में यात्रा के दौरान भीड़-भाड़ से बचने के लिए यह कदम उठाने का फैसला किया गया है।’’ बता दें कि फरवरी के दूसरे सप्ताह से मुंबई में कोविड-19 के रोजाना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। फिलहाल शहर में कोरोना के 3 लाख 29 हजार से ज्यादा केस हैं।

Next Stories
1 नेपालः घूमने गए थे भारतीय, बॉर्डर पर पुलिस ने मार दी गोली, 1 की मौत
2 ‘मोदी को कौवा बोल रहे हैं, पर राहुल चोर हैं’, नानी तेरी मोरनी…पक्तियां सुना पैनलिस्ट को BJP के संबित पात्रा का जवाब
3 चुनाव से पहले केरल में संपत्ति विवाद, RSS और गिरजाघर के नेताओं में मंथन; मनमोहन वैद्य से मिलने के बाद बोले फादर- BJP आई, तो देंगे समर्थन
ये पढ़ा क्या?
X