ताज़ा खबर
 

Indian Railways: अब यात्रा में ऑन डिमांड मूवीज का मजा, 100 फिल्मों का विकल्प, इन ट्रेनों में मिलेगी सेवा

Indian Railways, Entertainment on Demand Device in Train Bogies, Indian Railways News in Hindi: बच्चे बोर न हों, इसलिए उनके लिए भी कार्टून और 50 फिल्में रहेंगी। इतना ही नहीं, फोन में उस दौरान नेटवर्क होने पर मेल, फेसबुक व वॉट्सऐप काम करेगा, पर यात्री का निजी डेटा या पैसे नहीं खर्च होंगे

Indian Railways, Indian Railways Entertainment on Demand, Entertainment on Demand Device, Rajdhani Express, Sampoorna Kranti Express, New Delhi, Patna, Danapur, Rajendra Nagar, Bihar Indian Railway News, India News, Hindi News, Jansatta NewsIndian Railways, Entertainment on Demand Device in Train Bogies, Indian Railways News in Hindi: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

Indian Railways, Entertainment on Demand Device in Train Bogies, Indian Railways News in Hindi: रेल सफर सरल, सहज और आरामदायक के साथ आनंदमयी हो, इसके लिए भारतीय रेल ने हाल ही अहम कदम उठाया है। अब आगामी दिनों में ट्रेन यात्रा के दौरान मनपसंद फिल्में, कार्यक्रम और कार्टून आदि देखने को मिलेंगे। यात्रियों को लगभग 100 फिल्मों के बीच का विकल्प मिलेगा, जबकि ये सेवा कुछ निर्धारित ट्रेनों में ही मिलेगी। बता दें कि मौजूदा समय में इस तरह की सुविधा ज्यादातर अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स में मिलती है।

जानकारी के मुताबिक, रेलवे ट्रेन की बोगियों में एंटरटेनमेंट ऑन डिमांड डिवाइस लगाएगा, जिसके जरिए गाड़ी में कोई भी यात्री अपने मोबाइल, टैब या लेपटॉप पर पसंदीदा फिल्म देख सकेगा। हालांकि, इसके लिए हेडफोन या फिर ईयरपीस लगाना जरूरी होगा, अन्यथा वह यात्री इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाएगा।

रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई के आखिर तक यह डिवाइस राजेंद्रनगर (पटना) से नई दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के हर कोच में लगा दी जाएगी। वहीं, अगस्त तक इसे दानापुर मंडल से बनकर चलने वाली आठ रेलगाड़ियों व 16 ट्रेनों की रैक में फिट कर दिया जाएगा।

यात्रियों को बोगी में लगभग 100 फिल्मों का विकल्प मिलेगा। वैसे, एक कोच में एक समय पर कुल 90 लोग ही फिल्म देख सकेंगे। बताया गया कि इस डिवाइस पर तकरीबन 7000 फिल्मों का कलेक्शन होगा और 12 हजार विभिन्न प्रोग्राम्स होंगे। साथ ही बच्चे बोर न हों, इसलिए उनके लिए भी कार्टून और 50 फिल्में रहेंगी। इतना ही नहीं, फोन में उस दौरान नेटवर्क होने पर मेल, फेसबुक व वॉट्सऐप काम करेगा, पर यात्री का निजी डेटा या पैसे नहीं खर्च होंगे

एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में दानापुर के वरिष्ठ डीसीएम आधार राज के हवाले से कहा गया, “पहली बार देश में दानापुर मंडल अपनी रेलगाड़ियों में इस सुविधा को चालू कर रहा है। टेंडर हो गया है और मुंबई की चार कंपनियों ने इसमें रुचि जाहिर की है। आने वाले कुछ समय में कंपनी तय कर ली जाएगी, जबकि सुविधा की शुरुआत भी होगी।”

जानकारी के मुताबिक, फिलहाल राजधानी व संपूर्ण क्रांति के अलावा सुविधा एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, पटना-कोटा एक्सप्रेस, हावड़ा जन शताब्दी एक्सप्रेस व रांची जन शताब्दी एक्सप्रेस में यह सेवा मुहैया कराई जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अध्यक्ष पद छोड़ने पर अड़े राहुल गांधी को मनाने के लिए भूख हड़ताल करेंगे कांग्रेस नेता!
2 PNB Scam: भगोड़े नीरव मोदी को बड़ा झटका, सिंगापुर में HC के आदेश पर 44 करोड़ की संपत्तियां जब्त
3 Kerala Lottery Sthree Sakthi SS-164 Today Results 02.07.19: किसने जीता इनाम? यहां देखें