ताज़ा खबर
 

हाईस्पीड बुलेट ट्रेन में होंगे अत्याधुनिक शौचालय, महिला-पुरुष के लिए होगी अलग-अलग सुविधा

रेल यात्री अब भविष्य में बिल्कुल नये तौर तरीके वाली शौचालय व्यवस्था का लाभ उठा सकते हैं।

Author Published on: June 11, 2017 3:45 PM
जापान के सहयोग से बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट काे जल्द से जल्द पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। (फाइल फोटो)

रेल यात्री अब भविष्य में बिल्कुल नये तौर तरीके वाली शौचालय व्यवस्था का लाभ उठा सकते हैं। इसके तहत महिलाओं एवं पुरूषों के लिये अलग-अलग मूत्रालय, गर्म पानी के साथ पश्चिमी तौर तरीके वाले अत्याधुनिक शौचालय की सुविधा उपलब्ध होगी जिसमें मेकअप के लिये तीन-तीन आईने लगे होंगे।

ई5 शिंकासेन श्रृंखला की बुलेट ट्रेन जल्द आगामी मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड कॉरिडोर पर सेवा देंगी। इन ट्रेनों की खासियत यह होगी कि इनमें बच्चों के लिये भी चेंजिंग रूम होगा जिसमें बच्चों के लिये शौचालय, डायपर फेंकने के लिये व्यवस्था और बच्चों के हाथ धोने के लिये कम ऊंचाई वाले सिंक उपलब्ध होंगे।

मोदी सरकार की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना के लिये रेलवे जापान से 25 ई5 शिंकासेन श्रृंखला की बुलेट ट्रेनों को हासिल करने की तैयारी में है, जिन पर करीब 5,000 करोड़ रुपए की लागत आयेगी।

731 सीटों वाली ई5 शिंकासेन बुलेट ट्रेन नयी पीढ़ी की जापानी हाईस्पीड ट्रेन है। इसमें बहुउद्देशीय कमरे हैं, मसलन इनमें महिलाओं के लिये स्तनपान कराने की सुविधा और बीमार यात्रियों के लिये भी व्यवस्था होगी। इसके अलावा 10 कोच वाली इस हाईस्पीड ट्रेन में व्हीलचेयर पर आश्रित यात्रियों के लिये विशेष सुविधायुक्त शौचालय होंगे।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारतीय रेल में ऐसा पहली बार होगा जब हाईस्पीड ट्रेनों में जल्द महिलाओं एवं पुरूषों के लिये विशेष शौचालय एवं मूत्रालयों की व्यवस्था के साथ अलग आरामकक्ष की सुविधा होगी।

बैठने की व्यवस्था वाली बुलेट ट्रेन को मुंबई और अहमदाबाद के बीच आवागमन के लिये 508 किलोमीटर की दूरी तय करने में करीब दो घंटे सात मिनट का समय लगेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अमित शाह के ‘चतुर बनिया’ वाले बयान पर बोले पोते गोपालकृष्ण गांधी- महात्मा गांधी होते तो हंस देते
2 जब महात्मा गांधी ने खुद को कहा था बनिया, और बोले- तुम मुझे मूर्ख नहीं बना सकते
3 राहुल गांधी को पढ़ा रहे बीएचयू के प्रोफसर, अंग्रेज़ी अनुवाद कर देते हैं गीता, उपनिषद के कोट्स