ताज़ा खबर
 

इंडियन रेलवे: मुंबई और पुणे से बिहार उत्तर प्रदेश के लिए कई स्पेशल ट्रेन की घोषणा

रेलवे सूत्रों की तरफ से कहा गया है कि 10 अप्रैल से 90 प्रतिशत ट्रेन फिर से पटरी पर वापस आ जाएगी। ट्रेनों के परिचालन में कोविड के नियमों को ध्यान में रखा जाएगा।

Indian Railways, Bihar, Uttar Pradeshरेलवे की तरफ से कहा गया है कि 10 अप्रैल से 90 प्रतिशत ट्रेन चलने लगेंगे (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

महाराष्ट्र में लगातार बढ़ते कोरोना संकट के कारण भारी संख्या में लोग वापस बिहार और उत्तर प्रदेश जा रहे हैं। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए सेंट्रल रेलवे ने बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इसके तहत मुंबई से गोरखपुर, मुंबई से पटना, मुंबई से दरभंगा और पुणे से दानापुर के लिए नयी ट्रेन दी गयी है।

गौरतलब है कि कोरोना संकट के बढ़ने के बाद पिछले साल लगाए गए लॉकडाउन के बाद नियमित रूप से ट्रेन का संचालन बंद है। रेलवे की तरफ से अभी तक लॉकडाउन से पहले की तरह ट्रेन सेवा की शुरुआत नहीं की गयी है। रेलवे सूत्रों की तरफ से कहा गया है कि 10 अप्रैल से 90 प्रतिशत ट्रेन फिर से पटरी पर वापस आ जाएगी। ट्रेनों के परिचालन में कोविड के नियमों को ध्यान में रखा जाएगा।

बताते चलें कि इससे पहले रेलमंत्री पीयुष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि भारतीय रेलवे की तरफ से चार शताब्दी एक्सप्रेस, एक दुरंतो स्पेशल समेत कई ट्रेनों को फिर से चलाने की शुरुआत की जा रही है। बता दें कि हाल ही में यात्रियों के लिए परिवहन सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुए रेलवे ने 5 अप्रैल से 71 अनारक्षित ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की थी।

पैसेंजर ट्रेन को भी बनाया जाएगा सुपरफास्ट: रेलवे की तरफ से कहा गया है कि पैसेंजर ट्रेन को भी सुपरफास्ट बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए विघुतीकरण का काम पूरा किया जा रहा है। इससे यात्रियों के साथ-साथ रेलवे को भी फायदा होगा।

इधर झारखंड के गोड्डा जिले से नई दिल्ली के लिए हमसफर एक्सप्रेस की शुरुआत 8 अप्रैल से होगी। रेलमंत्री गुरुवार को इसे हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन गोड्डा से खुलकर बिहार के भागलपुर, जमालपुर होते हुए नई दिल्ली तक आएगी। हालांकि रेलवे की तरफ से पहले से भागलपुर से चल रहे साप्ताहिक एक्सप्रेस को बंद कर दिया गया है।

Next Stories
1 Google को Oracle के साथ कॉपीराइट विवाद में मिली जीत, प्रौद्योगिकी कंपनियों ने ली राहत की सांस
2 मुख्तार अंसारी की 2 साल बाद यूपी वापसीः घर पर हामिद अंसारी के अलावा कई दिग्गजों के हैं फोटो
3 जब ‘भ्रम संकट’ में थे आनंद पीरामल, ससुर मुकेश अंबानी ने दिखाई थी राह; जानें- किस चीज ने बदली उनकी लाइफ
ये पढ़ा क्या?
X