ताज़ा खबर
 

INDIAN RAILWAYS: यात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेन किराए में मिलेगी 25 पर्सेंट तक की छूट, जानें डिटेल्स

INDIAN RAILWAYS: भारतीय रेल ने ट्रेनों के किराये में 25 फीसद तक रियायत देने की तैयारी की है जिससे इनमें टिकटों की बिक्री बढ़ सके। ये रियायत जिन ट्रेनों में पिछले साल मासिक 50 फीसदी से कम टिकट बिकीं हैं उनमें दी जाएगी।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (indian express file)

IRCTC, Indian Railways, 25% discount: जहां एक तरफ सेवा शुल्क वापस लाकर आईआरसीटीसी ने टिकटों को मेंहगा कर दिया है वहीं भारतीय रेल अब कुछ ट्रेनों के किराए पर भारी छूट देने वाला है। दरअसल रोडवेज और सस्ती एयरलाइंस से मिल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे रेलवे ने अब शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, डबल डेकर, इंटरसिटी और गतिमान एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के किराये में 25 फीसद तक रियायत देने की तैयारी की है जिससे इनमें टिकटों की बिक्री बढ़ सके। ये रियायत इस महीने के अंत तक लागू हो जाएगी।

पीआईबी द्वारा रिलीज की गई एक विज्ञप्ति के अनुसार यह रियायत चेन्नई सेंट्रल-मैसूरू शताब्दी एक्सप्रेस, अहमदाबाद-मुंबई शताब्दी एक्सप्रेस और न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस को छोड़ सभी एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास वाली ट्रेनों में लागू होगी, क्योंकि उन ट्रेनों में मौजूदा रियायत योजना जारी रहेगी। ये डिस्काउंट बेस फेयर पर मिलेगा। जीएसटी, आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट शुल्क और अन्य अलग से लगाए जाएंगे। छूट वाले किराए के साथ खानपान को वैकल्पिक बनाने का भी प्रावधान है। बता दें ये रियायत जिन ट्रेनों में पिछले साल मासिक 50 फीसदी से कम टिकट बिकीं हैं उनमें दी जाएगी।

रियायत की वार्षिक, अर्धवार्षिक, मासिक या सप्ताहांत के आधार पर दी जा सकती है। जब ये योजना लागू रहेगी तब शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में श्रेणीवार रियायत या फ्लेक्सी फेयर जैसी योजना लागू नहीं होगी। रेलवे बोर्ड के वाणिज्यिक निदेशालय द्वारा सभी रेलवे जोनलों को निर्देशित किया गया है कि वह 30 सितंबर 2019 तक चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास सीटिंग आवास के साथ वाली सभी ट्रेनों की समीक्षा करें और उपयुक्त कार्रवाई करें। इस योजना का उद्देश्य अधिभोग और आय में सुधार करना है।

Next Stories
1 J&K: खौफ में जी रहे हम- अमित शाह से मिलने के बाद बोले सरपंच, एक ऑन रिकॉर्ड बोलने लगा तो मंत्री जितेंद्र सिंह को देनी पड़ी दखल!
2 उत्तर प्रदेश: 7 साल पहले दलित युवक के साथ भागी थी, OBC युवती को पीटकर मार डाला!
3 सीएम कमलनाथ के मंत्रियों को शराब कारोबारियों से पैसे मिले! ऑडियो के बाद अधिकारी पर ऐक्शन
ये पढ़ा क्या?
X