ताज़ा खबर
 

INDIAN RAILWAYS: इन ट्रेनों में अब 140 रुपये में मिलेगी शाम की चाय! लंच-डिनर के लिए दें 245 रुपये

नए मैन्यू के हिसाब से इन ट्रेनों में फर्स्ट एसी और एग्जिक्यूटिव चेयर कार कोचों में चाय कीमत अब 35 रुपये (पहले 15 रुपये) होगी। सेकेंड और थर्ड एसी कोचों में चाय 20 रुपये (पहले 10 रुपये) की मिलेगी। दुरंतो के स्लीपर कोच में चाय की कीमत 15 रुपये होगी।

Author पुणे | Published on: November 17, 2019 8:28 AM
आईआरसीटीसी का कहना है कि संशोधित कीमतें 18 नवंबर से लागू हो जाएंगी। (फाइल फोटो)

रेल में सफर करने वाले यात्रियों को अब ट्रेन में खाने के दाम पहले के मुकाबले अधिक चुकाने होंगे। इंडियन रेलवे टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने 2012 के बाद से ट्रेन में खाने पीने के सामानों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है।

खानपान की बढ़ी दरों को बाद कुछ ऐसी ट्रेनें हैं जिनमें शाम की चाय अब 140 रुपये तक और लंच और डिनर के लिए यात्रियों को 245 रुपये तक खर्च करने होंगे। पुणे-सिकंदराबाद शताब्दी एक्सप्रेस, पुणे-हावड़ा दुरंतो एक्सप्रेस और पुणे-अहमदाबाद दुरंतों एक्सप्रेस में सफर के दौरान यात्रियों को चाय, नाश्ते के साथ ही अपने खाने पर पहले की तुलना में अधिक पैसे चुकाने होंगे।

खानपान के बढ़े हुए मूल्य राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस में भी लागू होंगे। पुणे डिविजन की तरफ से सिर्फ एक शताब्दी ट्रेन संचालित की जाती है। पुणे-सिकंदराबाद शताब्दी एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलती है। यहां से तीन दुरंतो ट्रेनों का भी संचालन होता है। इनमें पुणे-हावड़ा (सप्ताह में दो बार), पुणे-निजामुद्दीन (सप्ताह में दो बार) और पुणे-अहमदाबाद (सप्ताह में तीन बार) शामिल हैं।

मुंबई-सिंकदराबाद एक अन्य दुरंतो ट्रेन है जो पुणे से होकर गुजरती है। नए मैन्यू के हिसाब से इन ट्रेनों में फर्स्ट एसी और एग्जिक्यूटिव चेयर कार कोचों में चाय कीमत अब 35 रुपये (पहले 15 रुपये) होगी। सेकेंड और थर्ड एसी कोचों में चाय 20 रुपये (पहले 10 रुपये) की मिलेगी। दुरंतो के स्लीपर कोच में चाय की कीमत 15 रुपये होगी।

इन ट्रेनों में शाम की चाय का नया रेट 140 रुपये है। इसमें स्नैक्स, कुकीज और टीपॉट शामिल है। इससे पहले फर्स्ट क्लास और एग्जिक्यूटिव कार के यात्रियों को इसके लिए यात्रियों को 75 रुपये चुकाने पड़ते थे। आईआरसीटीसी का कहना है कि संशोधित कीमतें 18 नवंबर से लागू हो जाएंगी।

यह पहली बार है कि आईआरसीटी ने साल 2012 के बाद से एक्सप्रेस ट्रेनों में खानपान की दरों में बढ़ोतरी की है। वहीं राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में आखिरी बार बढ़ोतरी साल 2013 में की गई थी। खानपान की नई दरें गतिमान एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस और वंदे भारत एक्सप्रेस में लागू नहीं होंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Weather forecast Today Updates: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से थोड़ी राहत, फिर खराब हो सकती है ‘हवा’
2 उत्तर प्रदेश: कमलेश तिवारी की पार्टी का नेता गिरफ्तार, ‘नाथूराम बलिदान दिवस’ मनाया, गांधी पर अभद्र टिप्पणी का आरोप
3 आज पद की शपथ लेंगे नए CJI जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े
जस्‍ट नाउ
X