ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन के बीच Indian Railways का ऐलान- 12 मई से चलाएँगे 15 ट्रेनें, Irctc.co.in पर बुकिंग, किराया ‘राजधानी’ के बराबर

IRCTC Indian Railways Train Ticket Booking Latest News: बकौल रेल मंत्रालय, “यात्रियों के लिए चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा और डिपार्चर के दौरान उन्हें स्क्रीनिंग (कोरोना) से भी गुजरना होगा। इस दौरान सिर्फ बगैर लक्षण वाले मरीजों को ही ट्रेन में चढ़ने दिया जाएगा।”

रेल में मास्क लगाकर बैठीं एक यात्री। (Express photo: Bhupendra Rana)

IRCTC Indian Railways: COVID-19 संकट और Lockdown के बीच Indian Railways ने धीरे-धीरे यात्री सेवाएं शुरू करने का फैसला लिया है। रविवार को रेल मंत्रालय ने घोषणा की कि 12 मई, 2020 से वह यात्री सेवाओं को फिर से चालू करेगा। शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जाएंगी। मंत्रालय के मुताबिक, “इन ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग 11 मई को शाम चार बजे शुरू होगी और रिजर्वेशन सिर्फ IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in के जरिए ही कराया जा सकेगा।”

कौन से रूट पर चलेंगी रेलगाड़ियां?: नई दिल्ली से डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, चेन्नई, बैंगलुरु, तिरुअनंतपुरम, मुंबई सेंट्रल, मडगाँव, अहमदाबाद और जम्मू के लिए गाड़ियाँ चलेंगी। ये ट्रेनें इन शहरों से वापसी की यात्रा भी करेंगी।

Coronavirus in India LIVE Updates

बकौल रेल मंत्रालय, “यात्रियों के लिए चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा और डिपार्चर के दौरान उन्हें कोरोना स्क्रीनिंग से भी गुजरना होगा। इस दौरान सिर्फ बगैर लक्षण वाले मरीजों को ही ट्रेन में चढ़ने दिया जाएगा।” ट्रेन में सारे एसी कोच ही होंगे और यात्रियों की संख्या सामान्य से कम रहेगी।

COVID-19 in Haryana LIVE Updates

टिकट बुकिंग रेलवे काउंटर्स पर बंद रहेगी और काउंटर से कोई भी टिकट जारी नहीं किया जाएगा। प्लैटफॉर्म टिकट भी नहीं। इसलिए  सिर्फ उन्हीं यात्रियों को स्टेशन पहुँचना है, जो कन्फ़र्म टिकट ले सकेंगे। इन ट्रेनों में किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा और किसी तरह की रियायत नहीं दी जाएगी।

किन 15 शहरों के लिए चालू हुई रेल सेवा? देखें रूट लिस्ट और जानें सफर से जुड़े नियम

रेल मंत्रालय के बयान के मुताबिक, ये 15 जोड़ी ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलेंगी। बाद में रेलवे उपलब्ध गाड़ियों की संख्या के आधार पर कुछ नए रूट्स पर और गाड़ियां चलाएगा। बता दें कि रेलवे फिलहाल लॉकडाउन में फंसे मजदूरों, छात्रों, पर्यटकों, श्रद्धालुओं और अन्य लोगों के लिए 300 ‘श्रमिक ट्रेनें’ चला रहा है, जबकि 20 हजार रेल बोगियों को कोरोना केयर सेंटर के लिए रिजर्व रखा गया है।

रेलवे ने 215 स्टेशनों को Covid Care Centre के रूप में चुना है। ये स्टेशन कोरोना प्रभावित मरीजों के लिये उपयोग किये जा सकेंगे। 85 स्टेशनों पर स्वास्थ्य सुविधायें रेलवे उपलब्ध करायेगी व 130 स्टेशनों को राज्य सरकार के आग्रह पर उपलब्ध कराया जायेगा। इन सेंटर के लिए रेलवे ने 20 हजार कोच रिजर्व रखने का फैसला किया है। इन कोच को आगे और शहरों के लिए रेल सेवा शुरू करने में इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

UP Coronavirus LIVE Updates

कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर देशभर में लागू लॉकडाउन (तीसरा चरण) 17 मई, 2020 तक प्रभाव में रहेगा, जबकि सोमवार यानी 11 नई को इसके आगे की रणनीति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर आगे की रणनीति को लेकर विचार-विमर्श करेंगे। रेलवे का यह सफर 50 दिनों के ठहराव के बाद शुरू हो रहा है।

अब तक करीब 4 लाख प्रवासी मंजिल तक पहुंचाए गए- रेलवेः भारतीय रेल ने कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिये लागू लॉकडाउन की वजह से देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे करीब चार लाख प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य पहुंचाया और इसके लिये एक मई से 366 “श्रमिक स्पेशल” ट्रेनों का संचालन किया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories