ताज़ा खबर
 

INDIAN RAILWAYS IRCTC: पचास पैसे से कम में 10 लाख का इंश्योरेंस, जानिए कैसे मिलेगा?

INDIAN RAILWAYS IRCTC: IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग के समय 'ट्रैवल इंश्योरेंस' लेने का विकल्प होगा। अगर आप टिकट बुक करते समय इस विकल्प का इस्तेमाल करते हैं तो ट्रैवल इंश्योरेंस उन सभी यात्रियों पर लागू हो जाएगा जिन्होंने एक पीएनआर (यात्री नाम रिकॉर्ड) के तहत टिकट बुक किए।

railwaysतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

INDIAN RAILWAYS IRCTC: 21वीं सदी में आप पचास पैसे से क्या खरीद सकते हैं? हालांकि एक बात जानकर शायद आप चौंक जाएं कि भारतीय रेलवे ने पचास पैसे से भी कम में रेल यात्रियों को दस लाख रुपए तक का इंश्योरेंस कवर देने की पेशकश की है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको महज 49 पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट द मिंट में छपी एक खबर के मुताबिक यात्रियों को IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग के समय ‘ट्रैवल इंश्योरेंस’ लेने का विकल्प होगा। अगर आप टिकट बुक करते समय इस विकल्प का इस्तेमाल करते हैं तो ट्रैवल इंश्योरेंस उन सभी यात्रियों पर लागू हो जाएगा जिन्होंने एक पीएनआर (यात्री नाम रिकॉर्ड) के तहत टिकट बुक किए।

उल्लेखनीय है कि ट्रैवल इंश्योरेंस केवल भारतीय रेल यात्रियों के लिए मान्य होगा और इसका लाभ उन यात्रियों को मिलेगा जो आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप के जरिए इंश्योरेंस का विकल्प चुनते हैं। रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इंश्योरेंस पॉलिसी मृत्यु, स्थाई विकलांगता, स्थाई आंशिक विक्लांगता, चोट के बाद हॉस्पिटल में भर्ती होना या अप्रिय घटना को कवर करेगी।

पॉलिसी में अधिकतम कवर दस लाख रुपए तक का मिलेगा, जिसमें किसी व्यक्ति की मौत या रेल दुर्घटना के चलते स्थाई विकलांगता हो गई हो। 7.5 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर रेल दुर्घटना में स्थाई रूप से आंशिक विक्लांग हो चुके रेल यात्री को मिलेगा। 2 लाख रुपए का कवर गंभीर चोटों के चलते हॉस्पिटल में भर्ती हुए यात्री को मिलेगा।

भारतीय रेलवे की नई पॉलिसी का लाभ ऐसे उठाएं-
आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग के दौरान सबसे ‘ट्रैवल इंश्योरेंस’ वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एसएमएस या रजिस्टर्ड ईमेल आईडी के जरिए पॉलिसी से जुड़ी जानकारी मिलेगी। इसके बाद डिटेल भरने के लिए एक लिंक स्क्रीन पर दिखेगा।

टिकट बुकिंग की प्रक्रिया पूरी करने के बाद यात्री को स्क्रीन पर दिए गए फॉर्म को भरना होगा। यहां तीन इंश्योरेंस कंपनी होगी जो रेल वेबसाइट या मोबाइल एप के जरिए आपको ‘ट्रैवल इंश्योरेंस’ कवर देने की पेशकश करेंगी। ये तीन कंपनियां हैं भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस और श्रीराम जनरल इंश्योरेंस हैं।

रेलवे के मुताबिक एक बार किश्त का भुगतान करने के बाद  ट्रैवल इंश्योरेंस रद्द नहीं किया जा सकेगा। किश्त रिफंड भी नहीं की जाएगी।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हिप हॉप डांस से लेकर वीडियो गेम खेलने में करियर! यह यूनिवर्सिटी करा रही कोर्स
2 Narendra Modi Birthday: ये हैं मोदी चॉइस- क्या आप जानते हैं मोदी के फेवरेट फिल्म, डायलॉग्स और गाने
3 PM Narendra Modi Birthday Celebrations: मोदी के फैन ने हनुमान मंदिर में चढ़ाया यह 1.25 किलो सोने का मुकुट, यहां कटेगा 700 फीट लंबा केक
ये पढ़ा क्या?
X