ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: यात्रियों को राहत, उत्तर मध्य रेलवे ने शुरू कर दी 12 रद्द ट्रेन; दो ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी भी बढ़ायी गयी

Indian Railways, IRCTC: जिन ट्रेनों की फिर से शुरुआत की जा रही है उनमें प्रमुख हैं। कानपुर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस, ग्वालियर-भोपाल सुपरफास्ट, लखनऊ-आगरा सुपरफास्ट और आगरा-अजमेर सुपरफास्ट।

कोरोना की एंट्री के बाद से ही भारतीय रेलवे यात्री सेवाएं प्रभावित हुई हैं (Photo-PTI )

Indian Railways, IRCTC: कोरोना के कम होते मामलों के बीच आने वाले समय में यात्रा की तैयारी करने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है। उत्तर मध्य रेलवे ने कई ऐसी ट्रेनों को दोबारा शुरू कर दिया है जिसे रद्द कर दिया गया था। कोरोना संकट की वजह से कई ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी भी कम की गयी थी। रेलवे की तरफ से जारी आदेश के आनुसार अब 12 ट्रेनों का परिचालन शुरु कर दिया जाएगा साथ ही 2 ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ायी जाएगी।

जिन ट्रेनों की फिर से शुरुआत की जा रही है उनमें प्रमुख हैं। कानपुर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस, ग्वालियर-भोपाल सुपरफास्ट, लखनऊ-आगरा सुपरफास्ट और आगरा-अजमेर सुपरफास्ट शामिल हैं। इन ट्रेनों की शुरुआत हो जाने से दिल्ली,उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश के लोगों को काफी राहत की उम्मीद है।बताते चलें कि भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए तीन जोड़ी समर स्पेशल ट्रेन शुरू करने का भी एलान किया है। ये गाड़िया पूरी तरह से आरक्षित होंगी। इनमें पहली ट्रेन गोरखपुर-पनवेल-गोरखपुर है। इसका संचालन सप्ताह में दो दिन किया जाएगा।

बताते चलें कि कोरोना संकट के दौर में भारतीय रेलवे की तरफ से ऑक्सीजन की ढुलाई की गयी है। रेलवे ने अब तक 1,534 टैंकरों में देश के 15 राज्यों के 39 शहरों तक 26,281 टन तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन (एलएमओ)पहुंचाई है। यह जानकारी रविवार को रेलवे ने दी। रेलवे ने बताया कि अब तक 376 ऑक्सीजन एक्सप्रेस अपने गंतव्यों तक पहुंच चुके हैं जबकि छह ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन 26 टैंकरों में 483 टन से अधिक ऑक्सीजन लेकर अपनी मंजिल की ओर बढ़ रही हैं।

रेलवे के मुताबिक ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन के जरिये दक्षिण राज्यों तमिलनाडु और कर्नाटक को 3,000 टन से अधिक ऑक्सीजन पहुंचाई गई है जबकि आंध्र प्रदेश को 2,800 टन से अधिक इस जीवन रक्षक गैस की आपूर्ति की गई है। रेलवे के बयान के मुताबिक रेलवे ने 24 अप्रैल को महाराष्ट्र तक 126 टन ऑक्सीजन पहुंचाने के साथ ऑक्सीजन एक्सप्रेस का परिचालन शुरू किया था।

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बीच रेलवे ने ट्रेनों से 15 राज्यों- उत्तराखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, हरियाणा, तेलंगाना, केरल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड और असम- तक यह राहत पहुंचाई।

Next Stories
1 पश्चिम बंगाल: TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को कहा ‘अंकल जी’, लगाया परिवारवाद को बढ़ाने का आरोप
2 रिया चक्रवर्ती का नया खुलासा, कहा- सुशांत के परिवार को थी उसके मरिजुआना के लत की जानकारी
3 Lockdown-Unlock Update: सोमवार से कई राज्यों में अनलॉक की होगी शुरुआत, जानें अपने राज्य का हाल
ये पढ़ा क्या?
X