ताज़ा खबर
 

IRCTC Special Trains List, Route: लॉकडाउन में इन 15 शहरों के लिए Indian Railways की सेवा शुरू, IRCTC.CO.IN पर 11 मई से बुकिंग; जानें नियम

IRCTC Indian Railways Special Train List, Route, Schedule, Ticket Booking Online: इन ट्रेनों में सीटों की संख्या कम होगी, क्योंकि शारीरिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन किया जाएगा।

special train, shramik special train, irctc, shramik special train registration, shramik special train route, special train in lockdown, irctc special train, irctc special train list, special train ticket booking, special train booking online, special train ticket booking online, special train registration, special train list, shramik special train ticket booking online, shramik special train booking onlineIndian Railways ये ट्रेनें 12 मई से चलाएगा, जबकि तीसरे चरण का Lockdown 17 मई के बाद खत्म होगा। (फाइल फोटो)

IRCTC Indian Railways Special Train List, Route, Ticket Booking Online: भारतीय रेल 12 मई से यात्री सेवाएं फिर से शुरू करेगा। इस दौरान दिल्ली से इन शहरों के लिए ट्रेन चलेगी- Dibrugarh, Agartala, Howrah, Patna, Bilaspur, Ranchi, Bhubaneswar, Secunderabad, Bengaluru, Chennai, Thiruvananthapuram, Madgaon, Mumbai Central, Ahmedabad और Jammu Tawi। इन शहरों से ये ट्रेनें वापसी का सफर भी करेंगी।

इसके बाद और शहरों के लिए ट्रेन चलाने पर विचार होगा। 12 मई से जो रेल सेवा शुरू हो रही है, वह श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अलग है। प्रवासी मजदूरों को ले जाने के लिए 300 ट्रेनें चलायी जा रही है। ये चलती रहेंगी और इसके लिए यात्रियों का चयन पहले की ही तरह होगा। 12 मई से जो ट्रेनें चल रही हैं, उनके लिए IRCTC की वैबसाइट से बुकिंग होगी।

रेलवे 12 मई से चलाएगा 15 यात्री ट्रेनें, किराया ‘राजधानी’ बराबर; IRCTC साइट पर होगी बुकिंग

जानकारी के मुताबिक, इन ट्रेनों में सीटों की संख्या कम होगी, क्योंकि शारीरिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन किया जाएगा। इन ट्रेनों में किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा और किसी तरह की रियायत नहीं दी जाएगी। रेलवे ने 215 स्टेशनों को Covid Care Centre के रूप में चुना है।

Coronavirus in India LIVE Updates

ये स्टेशन कोरोना प्रभावित मरीजों के लिये उपयोग किये जा सकेंगे। 85 स्टेशनों पर स्वास्थ्य सुविधायें रेलवे उपलब्ध करायेगी, व 130 स्टेशनों को राज्य सरकार के आग्रह पर उपलब्ध कराया जायेगा। इन सेंटर के लिए रेलवे ने 20 हजार कोच रिजर्व रखने का फैसला किया है। इन कोच को आगे और शहरों के लिए रेल सेवा शुरू करने में इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

COVID-19 in Haryana LIVE Updates

रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को प्रस्थान के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा।शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा।

अधिकारी के अनुसार, श्रमिक ट्रेनों से उलट इन ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट की संभावना भी नहीं है। बता दें कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में एक डिब्बे में अधिकतम 54 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है।

अधिकारियों ने बताया कि आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’स्पष्ट रूप से लिखा होगा। उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे, जैसे- कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना, प्रस्थान बिंदु पर मेडिकल जांच, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग तथा आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना आदि।

उसने कहा कि सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी। उसने कहा कि यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। अधिकारियों ने बताया कि यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी।

अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए इन ट्रेनों में यात्रा करने वालों को कंबल, चादर और तौलिया आदि नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों में वातानुकूलन के लिए विशेष नियम होंगे, तापमान सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा रखा जाएगा और डिब्बों के भीतर ज्यादा से ज्यादा ताजा हवा की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘कोरोना पर जमीनी हालात बेहद कठिन, केंद्र ने न दी दखल तो संक्रमण से अधिक भूख से मरेंगे लोग’, पूर्व रक्षा मंत्री ने चेताया
2 “ये दुनिया दो रंगी है, एक तरफ रेशम ओढ़े, एक तरफ से नंगी है”
3 दिल्ली में कोरोना के 75% मामले बिना या हल्के लक्षण वाले, घर पर ही कर रहे मरीजों के इलाज का इंतजामः CM केजरीवाल
IPL 2020 LIVE
X