scorecardresearch

Indian Railways: बुलेट ट्रेन का नाम सुझाएं और पाएं नकद ईनाम, जानें कैसे लें हिस्सा

Indian Railways: 2017 में ऐसी ही एक प्रतियोगिता के जरिए एनएचएसआरसीएल के लोगो का डिजाइन चुना गया था।

Indian Railways: बुलेट ट्रेन का नाम सुझाएं और पाएं नकद ईनाम, जानें कैसे लें हिस्सा
Indian Railways: यह ट्रेन 2022 में मुंबई से अहमदाबाद रूट पर चलेगी। (प्रतीकात्मक फोटोः Freepik)

Indian Railways: एयर इंडिया के महाराजा की तरह अब देश की पहली बुलेट ट्रेन को भी नया नाम और मैस्कॉट मिलने वाला है। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने इसके लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का ऐलान भी कर दिया है, जिसमें विभाग ने नाम और मैस्कॉट सुझाने के लिए आवेदन मांगे हैं। यह ट्रेन 2022 में मुंबई से
अहमदाबाद रूट पर चलेगी।

एनएचएसआरसीएल के एक बयान के मुताबिक, ट्रेन के नाम और मैस्कॉट भेजने की अंतिम तारीख 25 मार्च है। मैस्कॉट अच्छे से डिजाइन किया हुआ होना चाहिए, जिसमें कि एनएचएसआरसीएल के मूल्यों और अन्य चीजों की झलक नजर आती हो। बुलेट ट्रेन को नाम दिए जाने के फैसले से इसे एक खास पहचान मिल जाएगी और लोग इसके जरिए ट्रेन के साथ खास जुड़ाव महसूस करेंगे।

मेरी सरकार वेबसाइट- mygov.in पर जाकर इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जा सकता है। इच्छुक अभ्यर्थी साइट के जरिए इससे संबंधी जानकारी हासिल कर सकते हैं। प्रतियोगिता के तहत चयन समिति सुझाए गए नाम और मैस्कॉट में से कुछ को शॉर्टलिस्ट करेगी। विजेताओं को ईनाम के रूप में नकद पुरस्कार और सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

Bullet Train Name and Mascot Competition, Bullet Train Name Competition, Bullet Train Mascot Design Competition, India's First Bullet Train, Name, Mascot, Competition, National High Speed Rail Corporation Limited, NHSRCL, Mumbai, Ahmedabad, Open Online Competition, Meri Sarkar, mygov.in, Participants, Air India, Maharaja, National News, Utility News, Hindi News

मैस्कॉट डिजाइन प्रतियोगिता का मुख्य पुरस्कार एक लाख रुपए का है, जबकि 10-10 हजार रुपए (प्रति विजेता) के रूप में पांच सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे। वहीं, नाम वाली प्रतियोगिता में विजेता को ईनाम के रूप में 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। इस श्रेणी में भी पांच सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

प्रतियोगिता से जुड़ी शंका होने पर इस पते- amcomm@nhsrcl.in और फोन नंबर 011-28070101 पर अधिक जानकारी हासिल की जा सकती है। इससे पहले, 2017 में ऐसी ही प्रतियोगिता के जरिए एनएचएसआरसीएल को लोगो का डिजाइन मिला था। उसमें एक दौड़ते हुए चीता के जरिए रफ्तार को दिखाया गया था।

प्रतियोगिता से जुड़े नियम और शर्तें जानने के लिए mygov.in के होमपेज पर ‘इन फोकस’ में जाना होगा, जहां नीचे ‘नेम एंड मैस्कॉट डिजाइन कंप्टीशन फॉर मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल’ पर करें। ‘डिटेल्स’ पर क्लिक करने के बाद नीचे ‘टर्म्स एंड कंडीशंस’ मिल जाएंगी।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट