अब रेलवे स्टेशन पर नहीं पहना मास्क तो देना होगा इतना ज़ुर्माना, जानें नियम

कोरोना पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों में सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसके अलावा अगर कोई रेलवे स्टेशन और ट्रेन के अंदर बिना मास्क सफर करता है तो उसपर 500 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

covid 19, no face mask, 500 fine,Indian railways, irctc, train services, passenger train, railway station, coronavirus, covid 19, social distancing, train passengers, challan without mask, India News in Hindi, Latest India News Updatesकोरोना पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों में सतर्कता बढ़ा दी गई है। (express file photo)

देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय रेल ने दिशानिर्देश जारी किए हैं। कोरोना पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों में सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसके अलावा अगर कोई रेलवे स्टेशन और ट्रेन के अंदर बिना मास्क सफर करता है तो उसपर 500 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

इसके लिए हर स्टेशन परिसर और ट्रेनों में मास्क चेकिंग का अभियान चलाया जाएगा। फेस मास्‍क की अनिवार्यता का निर्देश अगले 6 महीने की अवधि के लिए है। इसके साथ ही रेलवे ने देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए अन्‍य दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। रेल मंत्रालय ने सभी जोन के जनरल मैनेजर को पत्र लिखकर कहा है कि भारतीय रेलवे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का प्रभावी तरीके से कदम उठा रहा हैं।

रेलवे का कहना है कि बिना मास्क के स्टेशन परिसर या ट्रेन में घूमना और यहां-वहां थूकने से स्टेशन परिसर और ट्रेन में गंदगी रहेगी। गंदगी की वजह से लोगों को तमाम तरह की बीमारियां हो सकती हैं और अभी कोरोना काल में तो साफ-सफाई ना रखने की वजह से कोरोना वायरस भी फैल सकता है।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने कहा कि ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए, COVID-19 नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य नहीं है। उन्‍होंने कहा कि यात्रियों को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी नवीनतम COVID-19 दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा।

गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे के अंदर देश में 2 लाख 34 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। वहीं पिछले 24 घंटों में देश में 1300 से ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं, जो इस साल में सबसे ज्यादा हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे के अंदर देश में 2,34,692 नए मामले सामने आए हैं। यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। नए मामलों के साथ अब देश में कुल मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 1,45,26,609 पहुंच गया है। पिछले 24 घंटों में 1,341 और लोगों की मौत हो गई है, जिसके बाद अब कुल मृतक संख्या बढ़कर 1,75,649 हो गई है।

Next Stories
1 कोरोना की तेज़ रफ्तार के पीछे दो बड़ी वज़हें, AIIMS के डायरेक्टर ने कही बड़ी बात
2 इधर हरियाणा में BJP के सहयोगी दल ने कहा- केंद्र किसानों से करे बात; उधर टिकैत बोले- दिल्ली से जो आए, उसे पकड़ लेना चाहिए
3 भारतीय साइबर एजेंसी को व्हाट्सऐप में मिली बड़ी ख़ामी, यूजर्स को किया सावधान
यह पढ़ा क्या?
X