ताज़ा खबर
 

2 अक्टूबर को रेलवे में ‘नो नॉनवेज’! बापू के सम्मान में मनाया जाएगा शाकाहार दिवस

रेलवे ने ‘शाकाहार दिवस’ मनाये जाने के अलावा साबरमती से गांधीजी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए ‘स्वच्छता एक्सप्रेस’ और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च को साबरमती से एक ‘विशेष नमक रेल’ चलाने की योजना बनाई है।

इंडियन रेलवे। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अगर रेलवे के एक प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो दो अक्तूबर को देश में ना सिर्फ राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा बल्कि शाकाहार के सबसे मशहूर पैरोकार रहे महात्मा गांधी के सम्मान में उनकी जयंती को ‘शाकाहार दिवस’ के रूप में भी मनाया जाएगा। रेलवे द्वारा तैयार किये गये एक प्रारूप के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने एक प्रस्ताव पेश किया है जिसमें दो अक्तूबर 2018, 2019 और 2020 को रेलवे परिसरों में यात्रियों को मांसाहार खाना नहीं परोसा जाएगा। केंद्र सरकार ने 2020 में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर विशेष समारोह मनाने की योजना बनाई है। रेलवे ने ‘शाकाहार दिवस’ मनाये जाने के अलावा साबरमती से गांधीजी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए ‘स्वच्छता एक्सप्रेस’ और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च को साबरमती से एक ‘विशेष नमक रेल’ चलाने की योजना बनाई है।

रेलवे ने महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी जारी करने की योजना बनायी है। रेलवे बोर्ड के मुताबिक, इसके लिए संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह विशेष स्मारक जारी करने वाली नोडल मंत्रालय है। इस महीने की शुरूआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह की तैयारियों को लेकर ‘राष्ट्रीय समिति’ की पहली बैठक की अध्यक्षता की थी।

बता दें कि पिछले साल सभी रेलवे जोन को भेजे एक सर्कुलर में रेलवे बोर्ड ने कहा था कि, “2 अक्टूबर 2018, 19, 20 को पूर्ण रूप से शाकाहार दिवस मनाया जा सकता है, इस दिन पूरे भारत में रेलवे परिसर में कहीं भी मांसाहार खाना नहीं परोसा जाएगा, सभी रेलवे स्टाफ से अपील की जाएगी कि वे इस दिन को शाकाहार दिवस के रूप में मनाएं। रेलवे की योजना महात्मा गांधी से जुड़े स्टेशनों में विशेष पेंटिंग्स की भी है। इसके अलावा इन स्टेशनों पर डिजिटल म्यूजियम बनाए जाएंगे। इन रेलवे स्टेशनों पर बापू से जुड़े गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा रेलवे अपने सभी संभागीय मुख्यालय के स्टेशनों और प्रशासनिक भवनों में गांधी की पेंटिग्स लगाने की भी योजना बना रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App