Indian Railway: रेलवे ने ट्रैक में किया बदलाव, अब 80 की जगह 110 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

रिवर्स कर्व से आशय ऐसे घुमाव से है जहां पटरी पर दायीं तरफ या बायीं तरफ घुमाव के बाद कुछ दूरी पर विपरीत घुमाव होता है। ट्रैक के इस स्थान पर ट्रेनों की गति को नियंत्रित करना होता है।

Indian railway, train speed, reverse curve, simple curve, rail budget, union budget 2020, nirmala sitharaman, indian railway twitter, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindi
रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी। (फोटोः twitter/इंडियन रेलवे)

Indian Railway: भारतीय रेल ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के हाल ही में घुमावदार ट्रैक को बदलने का काम शुरू किया है। इस क्रम में दक्षिण रेलवे जोन में चेन्नई डिवीजन के अंतर्गत आने वाले जोलारपट्टी स्टेशन पर घुमावदार ट्रैक को सीधा किया गया।

रेलवे इंजीनियर्स और तकनीशियनों की मदद से रिवर्स कर्व को सिंपल कर्व में बदलने के बाद यहां से गुजरने वाले ट्रेनों की गति में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इंडियन रेलवे की तरफ से ट्विटर पर दो तस्वीरें शेयर की गई। तस्वीरों के साथ किए ट्वीट में लिखा गया कि भारतीय रेलवे ट्रेनों की गति बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्ध है।

ट्वीट में कहा गया कि घुमावदार ट्रैक को सीधा करने के बाद से 80 किलोमीटर की रफ्तार से गुजरने वाली ट्रेनों की स्पीड बढ़कर अब 110 किलोमीटर प्रतिघंटा तक हो जाएगी। मालूम हो कि रिवर्स कर्व से आशय ऐसे घुमाव से है जहां पटरी पर दायीं तरफ या बायीं तरफ घुमाव के बाद कुछ दूरी पर विपरीत घुमाव होता है।

ट्रैक के इस स्थान पर ट्रेनों की गति को नियंत्रित करना होता है। मालूम हो कि इस बार केंद्रीय बजट 2020-21 में सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए लेवल क्रॉसिंग को खत्म करने, पुल के ऊपर और नीचे सड़क बनाने के लिए 880 करोड़ रुपये की मंजूरी देने की घोषणा की गई थी।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट