indian railway new app for booking or cancel unreserved tickets - रेलवे के इस ऐप से बुक-कैंसल कर सकेंगे अनारक्षित टिकट, साथ में कई दूसरी सहूलियतें, ऐसे करें इस्तेमाल - Jansatta
ताज़ा खबर
 

रेलवे के इस ऐप से बुक-कैंसल कर सकेंगे अनारक्षित टिकट, साथ में कई दूसरी सहूलियतें, ऐसे करें इस्तेमाल

इस एप को गूगल प्लेस्टोर और विंडो स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। रेलवे ने एक बयान में कहा है कि पहले रेल यात्रियों को इस एप पर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (image source-express photo)

अपनी सुविधाओं में लगातार बढ़ोत्तरी कर रहा रेलवे विभाग अब एक नई एप लेकर आया है। इस एप की मदद से यात्रिओं को अनारक्षित टिकटों को बुक करने और कैंसिल करने की सुविधा आसानी से उपलब्ध होगी। इसके अलावा भी कई अन्य सुविधाएं इस एप की मदद से यात्रियों को मिल सकेंगी। बुधवार को एक बयान जारी कर रेलवे मंत्रालय ने बताया कि यह एप प्लेटफॉर्म टिकट चेक करने, आर-वॉलेट की सुविधा भी देगी। इस एप को ‘अटसोनमोबाइल’ एप नाम दिया गया है और इसे सेंटर फॉर रेलवे इंफोर्मेशन सिस्टम (CRIS) द्वारा डेवलेप किया गया है।

इस एप को गूगल प्लेस्टोर और विंडो स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। रेलवे ने एक बयान में कहा है कि पहले रेल यात्रियों को इस एप पर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा। इसके लिए यात्रियों को अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर का नाम, बुकिंग ट्रेन टाइप, क्लास, यात्रियों की संख्या और ट्रैवलिंग रुट की जानकारी देनी होगी। रजिस्ट्रेशन के बाद यात्रियों का जीरो बैलेंस पर रेलवे वॉलेट (R-Wallet) क्रिएट होगा। बता दें कि इस रेलवे वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर से रिचार्ज किया जा सकता है।

रेलवे की इस एप का इस्तेमाल सिर्फ अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए किया जा सकेगा। इस एप का एक फायदा यह भी होगा कि इस एप को डाउनलोड करने के बाद यात्रियों को टिकट लेकर यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। जब भी चेकिंग स्टाफ टिकट मांगे तो उसे एप के शो टिकट ऑप्शन में जाकर टिकट दिखाया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि हाल ही में आईआरसीटी ने मेन्यू ऑन रेल नामक एप्लीकेशन भी लॉन्च की थी। इस एप की मदद से यात्री खाने का ऑर्डर देने से पहले ही उसकी एमआरपी देख सकेंगे। इस एप की मदद से वेंडर अब यात्रियों से खाने के मनमाने पैसे नहीं वसूल सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App