ताज़ा खबर
 

अब ट्रेन की हर बोगी में होगा इम्पोर्टेड कोरियाई मटेरियल वाला 3.5 लाख रुपए का टॉयलेट

इस बदलाव से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि नॉन-एसी कोचों में लगने वाले नए टॉयलेट का रंग नीला होगा जो काफी सुंदर लगेगा।

Railway Toiletसभी ट्रेनों के टॉयलेट को अपग्रेड करने में रेलवे को प्रति टॉयलेट साढ़े तीन लाख रुपये खर्च करने होंगे। (फाइल फोटो)

रेल मंत्री सुरेश प्रभु शायद उन मंत्रियों में से हैं जिनका मंत्रालय नित नई घोषणाओं के कारण नरेंद्र मोदी सरकार के अब तक के कार्यकाल में सर्वाधिक चर्चा में रहा है। प्रभु अब भारतीय रेलवे के टॉयलेट का कायाकल्प करने वाले हैं। ट्रेनों में अब महंगी एयरलाइंस में लगाए जाने वाले टॉयलेट लगाये जाएंगे। रेलवे एसी और नॉन-एसी डब्बों में लगाने के लिए अर्गोनॉमिक माडुलर टॉयलेट का प्रोटोटाइप तैयार कर चुका है।

ये टॉयलेट आयातित कोरियाई मैटरेलिय से बना है। एसी कोचों में लगने वाले नए टॉयलेट की अंदरूनी बनावट पश्चिमी शैली की होगी। इनका रंग सफेद होगा और इसमें नॉन-रिफ्लेक्टिव एलईडी लगी होगी। रेलवे के टॉयलेट में आम तौर पर पाये जाने वाले स्टील सिंक को भी बदला जाएगा और उसकी जगह माडुलर वाश-बेसिन लगाया जाएगा। टॉयलेट सीट में एक स्टील की चेन लगी होगी जो चोरी पर लगाम लगाएगी। सूत्रों के अनुसार रेलवे के इंजीनियरों ने सेंसर-टच वाले टच-फ्री टॉयलेट बनाने की भी कोशिश की लेकिन फिलहाल इस विचार को टाल दिया गया है।

इस बदलाव से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि नॉन-एसी कोचों में लगने वाले नए टॉयलेट का रंग नीला होगा जो काफी सुंदर लगेगा। नए टॉयलेट में आधुनिक प्रसाधन और विशेष रूप से बनायी गयी कोटेड फर्श होगी जिससे गीलापन जल्द खत्म हो जाएगा। नए टॉयलेट में दुर्गंध खत्म करने वाले ऑटोमैटिक डिस्पेंसर और सोप डिस्पेंसर भी लगे होंगे। नए टॉयलेट के डोर-लॉक भी हवाईजहाज जैसे होंगे और उसके अंदर पानी के नल इत्यादि दिखायी नहीं देंगे। नए टॉयलेट जीरो-डिस्चार्ज बॉयो-टॉयलेट होंगे। सूत्रों के अनुसार रेलवे को हर टॉयलेट अपग्रेड करने की कीमत करीब साढ़े तीन लाख रुपये पड़ेगी।

भारत की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेलवे में सुधार के कटिबद्ध रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हाल ही में अधिकारियों को ट्रेन लेट होने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी। उससे पहले प्रभु ने ट्रेन में खाना देने वाले एक कैटरर की सेवा पर खराब खाना देने की शिकायत के बाद रोक लगा दी और 16 अन्य कैटरर को ब्लैट लिस्ट में डाल दिया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बाबरी केस: केंद्र और उत्तर प्रदेश की सत्ता में है भाजपा, फिर भी CBI ने सुप्रीम कोर्ट में नहीं बदला अपना स्टैंड, जानिए क्यों
2 पीएम मोदी के लाल बत्ती हटाने के फैसले पर वृंदा करात बोली- पहले दिमाग की लालबत्ती हटाएं
3 पाकिस्‍तान ने महीने में सातवीं बार तोड़ा सीजफायर, जवाब में भारतीय सेना ने भी बरसाईं गोलियां