ताज़ा खबर
 

Indian Railway: रेलवे बोर्ड ने 39 नई ट्रेनों के संचालन को दी मंजूरी, जानें रूट और टाइमटेबल

आईआरसीटी के अनुसार यात्रियों और कर्मचारियों के लिये फेस कवर / मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा। सभी यात्री आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करेंगे और जब भी मांग की जाएगी, तब वे इसे दिखायेंगे। टिकट बुक करते समय यात्रियों को विस्तृत निर्देश दिये जाएंगे।

Indian railway, IRCTC, covid-19, festive season, special trainभारतीय रेलवे त्योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए अधिक ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा। (फाइल फोटो: पीटीआई)

भारतीय रेलवे ने कोरोना के बीच त्योहारी सीजन में लोगों को राहत देते हुए 39 नई ट्रेन शुरू करने का फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड की तरफ से इस आशय की जानकारी दी गई। रेलवे मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेन के रूप में चलेंगी।

हालांकि, इनके शुरू होने की तय तारीख के स्थान पर बताया गया कि इन्हें जल्दी से जल्दी सुविधाजनक तारीख से शुरू किया जाएगा। रेलवे के डिप्टी डायरेक्टर (कोचिंग) विवेक कुमार सिन्हा की तरफ से इन ट्रेनों की लिस्ट जारी की गई। लिस्ट में शामिल अधिकतर ट्रेनें एसी, दुरंतो और राजधानी व शताब्दी श्रेणी की हैं। इससे पहले रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा था कि भारतीय रेलवे ने 15 से 30 नवंबर तक त्योहारी सीजन में 200 से अधिक ट्रेन चलाने की योजना है।

39 स्पेशल ट्रेनों में मुंबई से हरिद्वार, नागपुर से अमृतसर, निजामुद्दीन से पुणे, आनंद विहार से नहारलागून, नई दिल्ली से कटरा, बाड़मेर से यशंवतपुर, हावड़ा से यशवंतपुर, चेन्नई से मदुरै, बांद्रा से भुज, भुवनेश्वर से आनंद विहार, भुवनेश्वर से नई दिल्ली, चेन्नई से निजामुद्दीन, डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली, मुंबई से निजामुद्दीन, मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद, चेन्नई से कोयंबटूर, नई दिल्ली से हबीबगंज, नई दिल्ली से देहरादून, नई दिल्ली से अमृतसर, हावड़ा से रांची, जयपुर से सराय रोहिल्ला, अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली ट्रेन शामिल है।

इससे पहले आईआरसीटीसी ने बुधवार को कहा कि वह निजी तेजस ट्रेनों का परिचालन 17 अक्टूबर से शुरू कर रही है। कोरोना वायरस महामारी के कारण तेजस एक्सप्रेस का परिचालन सात महीने से बंद है। कंपनी ने कहा कि लखनऊ-नयी दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई मार्ग पर इन ट्रेनों का परिचालन पुन: 17 अक्टूबर से शुरू होगा।

उसने कहा कि ट्रेन में लोगों के बीच सुरक्षित दूरी सुनिश्चित करने के लिये एक-एक सीट को खाली रखा जायेगा। यात्रियों के ट्रेन में सवार होने से पहले उनके शरीर के तापमान की जांच की जायेगी। एक बार सीट पर बैठ जाने के बाद यात्रियों को सीट बदलने की मंजूरी नहीं होगी। आईआरसीटीसी ने कहा कि सभी यात्रियों को कोविड-19 बचाव किट प्रदान की जाएगी। इस किट में हैंड सेनेटाइजर, मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने होंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आपकी हिम्मत की दाद देता हूं…रेप जैसे घिनौने अपराध को भी डिफेंड करते हैं, एंकर ने संबित पात्रा की कर दी बोलती बंद
2 सड़क बंद कर आतंक फैलाना इस देश में नहीं चलेगा, शाहीन बाग पर SC की टिप्पणी के बाद कपिल मिश्रा ने जारी किया वीडियो
3 लोकतंत्र खत्म करने के लिए विदेशियों ने की थी कांग्रेस की स्थापना, पार्टी की अंतर्कलह पर भाजपा के मंत्री ने दिया बयान
ये पढ़ा क्या?
X