Indian Railway: IRCTC की वेबसाइट से 1 मिनट में बुक होंगे 10 हजार टिकट, अपडेट वेबसाइट में हैं कमाल के फीचर्स…

नई वेबसाइट को इस हिसाब से तैयार किया गया है कि वहां यूजर्स की सभी जरूरतों का समाधान एक जगह पर किया जा सके। नई वेबसाइट महज टिकट बुक करने तक ही सीमित नहीं है।

irctc
वेबसाइट आईआरसीटीसी (IRCTC)- irctc.co.in और उसके ऐप को अपडेट किया गया है।

ट्रेन में सफर करने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने वाली वेबसाइट आईआरसीटीसी (IRCTC)- irctc.co.in और उसके ऐप को अपडेट किया गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपडेटेड वेबसाइट और नए ऐप का उद्घाटन किया। रेलवे का दावा है कि आईआरसीटीसी वेबसाइट के नए रूप से यूजर्स के लिए टिकट बुक करना और तेज और आसान होगा। साथ ही यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नए बदलाव किए गए हैं।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से और आसानी से टिकट बुक किया जा सकेगा। दावा किया जा रहा है कि रेल टिकट बुक करने के तजुर्बे को यात्रियों के लिए एक अलग स्तर पर ले जाया गया है। कोशिश की गई है कि यूजर्स को एक क्लिक में सारी चीजें आसानी से मिल सकें। अब यूजर्स सिर्फ एक क्लिक पर जान पाएंगे कि उनके लिए कौन सी गाड़ियां उपलब्ध हैं। यही नहीं खाने और रहने की सुविधा का भी पता पहले से चल सकेगा वो भी सिर्फ एक क्लिक पर।

वेबसाइट के लिए यात्रियों की सुविधा के हिसाब से इंटरफेस तैयार किया गया है जिसकी खूबियां कुछ इस प्रकार हैं:

– यात्रा और स्टेशन को लेकर सटीक सुझाव।
– एक जगह पर आपको ट्रेन चुनने का फीचर मिलेगा।
– ट्रेन सर्चिंग को बढ़िया किया गया है।
– रहने-सोने के लिए भी एक जगह से बुकिंग की जा सकेगी।
– पिछले ट्रांजैक्शन की जानकारी।
– ट्रेन रद्द होने या कैंसिल होने पर रिफंड की जानकारी।
– अब आप एक पेज पर ही जान पाएंगे कि गाड़ी में किस क्लास में जगह और वहां आरक्षण की क्या उम्मीद है।
– एक क्लिक पर ट्रेन क्लास समेत बुक की जा सकेगी।
– जिन यात्रियों की जानकारी पहले से आईआरसीटीसी वेबसाइट पर होगी उन्हें दोबारा बुकिंग करते समय जानकारी भरने में आसानी होगी।
– तेजी से ट्रेन और रिजर्वेशन का स्टेटस बताने के लिए कैशे क्लियर कर सकते हैं।
– भुगतान की प्रक्रिया भी आसान की गई है।
– यात्रा का रिव्यू भी आप दे सकेंगे।

बता दें कि नई वेबसाइट को इस हिसाब से तैयार किया गया है कि वहां यूजर्स की सभी जरूरतों का समाधान एक जगह पर किया जा सके। नई वेबसाइट महज टिकट बुक करने तक ही सीमित नहीं है। भोजन, कैब और होटल तक आप इससे बुक कर सकेंगे।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट