ताज़ा खबर
 

भारतीय नौसेना ने INS विराट को कहा अलविदा, विश्व का सबसे बड़ा विमान वाहक पोत

विराट को 55 साल सेवा में रहने के बाद इस साल के अंत में सेवामुक्त किया जाना है। इसमें रॉयल नेवी के साथ 27 साल भी शामिल है।

Author कोच्चि | October 23, 2016 8:41 PM
कोच्चि से मुंबई की ओर चलने के लिए तैयार विश्व का सबसे बड़ा और लंबा विमान वाहक पोत आईएनएस विराट। (PTI Photo/23 Oct, 2016)

विश्व के सबसे बड़े विमान वाहक पोत आईएनएस विराट को रविवार (23 अक्टूबर) को यहां विदाई दी गई। इस पोत ने नौसेना को पांच दशक से अधिक समय तक सेवाएं दीं। नौसेना के एक अधिकारी ने यहां कहा कि इस पोत को तीन कर्षण नौकाओं से बांधकर विदाई समारोह के लिए मुंबई ले जाया जा रहा है। विमानवाहक पोत की अंतिम यात्रा के शुरू होते वक्त दक्षिण नौसैन्य कमान के ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ रियर एडमिरल नदकर्णी के नेतृत्व में नौसेना के अधिकारियों ने रविवार सुबह कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के एर्नाकुलम व्हार्फ में विमानवाहक पोत को विदाई दी।
विराट को 55 साल सेवा में रहने के बाद इस साल के अंत में सेवामुक्त किया जाना है। इस सेवाकाल में रॉयल नेवी (ब्रिटिश नौसेना) के साथ 27 साल भी शामिल है। नौसेना ने सेवामुक्त होने के बाद आईएनएस विराट को आंध्र प्रदेश सरकार को सौंपने पर सहमति जताई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App