ताज़ा खबर
 

नौसेना ने चीनीपोतों को अरब सागर से खदेड़ा, हिंद महासागर में बढ़ा रहा है मौजूदगी

नौसेना प्रमुख ने कहा कि हिंद महासागर में चीन अपनी मौजूदगी लगातार बढ़ा रहा है।

Author नई दिल्ली | Published on: December 4, 2019 6:13 AM
नौसेना प्रमुख ने क हा कि हिंद महासागर में चीन अपनी मौजूदगी लगातार बढ़ा रहा है।

भारतीय नौसेना प्रमुख ने मंगलवार को खुलासा कि या कि सितंबर में देश की समुद्री सीमा में घुस आए चीन के एक युद्धपोत को खदेड़ दिया गया था। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का खोजी पोत ‘शी यान 1’ व अन्य सात पोत अंडमान निकोबार द्वीप समूह के पास भारत के आर्थिक क्षेत्र तक घुस आए थे। नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने दिल्ली में मीडिया से कहा कि चीन के पोतों को बिना अनुमति भारतीय क्षेत्र में प्रवेश क रने के कारण वापस लौटाया गया था।

एडमिरल सिंह ने क हा, ‘हमारे क्षेत्र में गतिविधि करने वाले किसी को भी, भारतीय नौसेना को की जानकारी देनी होगी।’ अधिकारियों ने कहा कि चीन की नौसेना के खोजी पोत को इलाके से वापस जाने पर मजबूर किया गया, क्योंकि पोत ने वहां जाने की अनुमति नहीं ली थी। एडमिरल क रमबीर सिंह ने भारतीय नौसेना के समुद्री सुरक्षा मिशन के बारे में बताया और कहा कि इस मिशन में 120 समुद्री लुटेरों को पकड़ा गया और समुद्री डकैती के 44 मामले सामने आए।

नौसेना प्रमुख ने कहा कि हिंद महासागर में चीन अपनी मौजूदगी लगातार बढ़ा रहा है। भारतीय नौसेना ऐसे हर क दम पर बारीकी से नजर रखे हुए है। नौसेना प्रमुख ने कहा, ‘चीन और पाकिस्तान का उत्तरी अरब सागर में नौसेना का संयुक्त सैन्य अभ्यास प्रस्तावित है। हम इस पर नजर बनाए हुए हैं।

इस संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए उन्हें भारत के क्षेत्र में आने वाले हिंद महासागर से ही होकर जाना होगा।’ नौसेना प्रमुख ने क हा कि अलकायदा और दूसरे आतंकी संगठनों की समुद्री गतिविधि को देखते हुए हम सुरक्षा के उपाय अपना रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 VIDEO: गालिब का शेर पढ़ बोले BJP प्रवक्ता- पवार जी ख्याल अच्छा है; पैनलिस्ट ने कहा- बात न बनी तो कह रहे हैं अंगूर खट्टे हैं?
2 VIDEO: ओवैसी बंधुओं को डिबेट में संबित पात्रा ने बताया ‘नियो जिन्ना’, बोले- बड़े मियां तो बड़े मियां, छोटे मियां सुभानअल्लाह…
3 ‘छिपाने से हल न होगी दिक्कत, सर कभी तो बोलिए…सही काम में लगाएं ट्रोल आर्मी’, PM मोदी पर शत्रुघ्न का ‘हेड शॉट’
जस्‍ट नाउ
X