ताज़ा खबर
 

सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने वालों का मुंह बंद करने के लिए सेना ने जारी किया ऑपरेशन का वीडियो

सेना और रक्षा मंत्रालय के इस कदम से न केवल सीमा पार कड़ा संदेश जाएगा बल्कि देश के अंदर भी ऐसे लोगों को मुंह बंद कराया जा सकेगा जो बात-बात पर सरकार से सैन्य कार्रवाई का सबूत मांगते हैं।

भारतीय सेना द्वारा पेश किए गए वीडियो का दृश्य़।

पिछले साल सितंबर में हुए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारतीय सेना ने दूसरी बार पाकिस्तानी सेना के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। एक स्पेशल ऑपरेशन में भारतीय सेना ने 20-21 मई को नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के करीब 10 पाकिस्तानी बंकरों को नष्ट कर दिया है। सेना ने मंगलवार (23 मई) को एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स कर इसकी जानकारी दी। लगे हाथ सेना ने ऑपरेशन से संबंधित 30 सेकेंड का एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें 10 पाकिस्तानी बंकर तबाह होते दिख रहा है। इस ऑपरेशन में एंटी टैंक मिसाइल का भी इस्तेमाल किया गया था। माना जा रहा है कि इसमें पाकिस्तान के 20 सैनिक मारे गए होंगे।

इससे पहले सर्जिकल स्ट्राइक के वक्त कई लोगों ने उसके सबूत मांगे थे। संभवत: उसी से बचने के लिए सेना ने रणनीति के तहत इस वीडियो को जारी किया है। ताकि उस पर कोई उंगली न उठा सके। इससे पहले भी सोशल मीडिया पर नौशेरा सेक्टर में सैन्य कार्रवाई का एक वीडियो वायरल हुआ था लेकिन सेना ने उस वीडियो की पुष्टि नहीं की थी। जबकि लोगों ने उस वीडियो का हवाला देकर कहा था कि भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना की हरकतों खासकर हमारे सैनिक के सिर काटने का बदला ले लिया है।

हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय नियंत्रण रेखा पर सेना की इस तरह की कार्रवाई सामान्य बात है लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब सेना ने खुद ऑपरेशन का वीडियो जारी किया है। इससे पहले हुआ सर्जिकल स्ट्राइक नि:संदेह रूप से इससे बड़ा ऑपरेशन था, बावजूद इसके सेना ने उस ऑपरेशन का कोई वीडियो जारी नहीं किया था। माना जा रहा है कि सेना और रक्षा मंत्रालय के इस कदम से न केवल सीमा पार कड़ा संदेश जाएगा बल्कि देश के अंदर भी ऐसे लोगों को मुंह बंद कराया जा सकेगा जो बात-बात पर सरकार से सैन्य कार्रवाई का सबूत मांगते हैं।

गौरतलब है कि भारतीय सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल अशोक नरूला ने आज मीडिया से कहा कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारत की स्थिति पाकिस्तान की तुलना में काफी मजबूत है और भारत नियंत्रण रेखा पर शांति और सौहार्द्र चाहता है। मेजर जनरल नरूला ने कहा कि पाकिस्तानी सेना हथियारबंद घुसपैठियों को कश्मीर में घुसने में मदद कर रही है। लिहाजा, भारतीय सेना एलओसी के आसपास दंडात्मक कार्रवाई कर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App