ताज़ा खबर
 

Weather Forecast, Temperature: उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हुई बारिश, दिल्ली में 15-16 को बारिश का अनुमान

Weather forecast: असम में साढ़े आठ लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियों के पानी से जूझ रहे असम राज्य के 33 जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

Author नई दिल्ली | Jul 13, 2019 22:26 pm
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार दिन में धूल भरी तेज हवाएं चलने की संभावना है। (फोटोः पीटीआई)

Weather Forecast, Temperature: उत्तर प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून के चलते कई हिस्सों में वर्षा हुई। मौसम विभाग ने शनिवार को बताया कि बीते 24 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं भारी पानी बरसा जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हुई।मौसम विभाग के अनुसार बलिया में 16 सेंटीमीटर, ब्रजघाट में 17, चंद्रदीप घाट में 15, डुमरियागंज में 14, बांसगांव में 13, गोरखपुर में 12, घोसी में 10, खलीलाबाद, भिनगा, बस्ती और मुहम्मदाबाद में नौ नौ, गायघाट में आठ, बनी, महाराजगंज, अकबरपुर में सात..सात सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई।

 

वहीं दिल्लीवासियों को उमस और गर्मी से राहत मिलने का अनुमान है। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में 15 -16 जुलाई को बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि दिन में धूल भरी तेज हवाएं चलने की संभावना है। अधिकतम तापमान करीब 39 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। दिल्ली में बृहस्पतिवार को भी उमस भरा दिन रहा और अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

Live Blog

Highlights

    22:08 (IST)13 Jul 2019
    पंजाब, हरियाणा में बरसे बादल, कई जगह पारा गिरा

    पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में शनिवार को मध्यम स्तर की बारिश हुई जिससे कई जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य सीमा से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला गया। मौसम विभाग के अनुसार अमृतसर में 28.2 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई, इसके अलावा लुधियाना में 14 मिमी, अंबाला में 12 मिमी और पटियाला में 10 मिमी बारिश हुई। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी 23 मिमी बारिश हुई। वहीं हरियाणा के हिसार में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम होकर 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नारनौल में तापमान 38.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम था।

    21:34 (IST)13 Jul 2019
    राष्ट्रीय राजधानी में गर्म रहा दिन

    राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को मौसम गर्म बना रहा और यहां तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक बढ़कर 39.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। महानगर का न्यूनतम तापमान भी सामान्य से चार डिग्री अधिक 31.3 डिग्री सेल्सियस पर रहा। हवा में नमी का स्तर 41 से 73 प्रतिशत रहा।

    21:05 (IST)13 Jul 2019
    उत्तर बंगाल में भारी बारिश से जनजीवन खतरे में, तीस्ता नहर से पर्यटक का शव बरामद

    उत्तर बंगाल में पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बारिश ने निचले इलाकों में बाढ़ और पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की स्थितियां उत्पन्न कर सामान्य जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि लापता हुए एक पर्यटक का शव जलपाईगुड़ी जिले के गजालदोबा से बरामद किया गया। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के पांच उप हिमालयी जिलों - दार्जीलिंग, कलिमपोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में रविवार तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

    19:47 (IST)13 Jul 2019
    सिक्किम में भारी बारिश

    सिक्किम में शनिवार को मॉनसून जोरदार बना रहा। इस दौरान कई इलाकों जबदस्त बारिश हुई। कई जगहों पर भूस्खलन भी हुआ। राजमार्ग पर रांगपो और 32-नंबर के पास भूस्खलन हुआ।

    18:55 (IST)13 Jul 2019
    उत्तर बिहार में बारिश का 54 साल का रिकॉर्ड टूटा

    उत्तर बिहार में बारिश का 54 साल का रिकॉर्ड शनिवार को टूट गया। यहां 54 साल बाद जुलाई में एक दिन में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे में पूर्वी चंपारण में सर्वाधिक 214.92 मिमी, सीतामढ़ी में 154.55 मिमी तो वहीं मुजफ्फरपुर में 125.15 मिमी बारिश हुई है। बारिश की वजह से विभिन्न जिलों में स्थिति गंभीर हो गई है।

    18:10 (IST)13 Jul 2019
    अल नीनो हो रहा खत्‍म, जमकर बरसेंगे बादल

    आने वाले एक या दो महीनों में अल नीनो खत्‍म हो जाएगा। अमेरिका की मौसम एजेंसी के हालिया अपडेट में यह जानकारी सामने आई है। इससे आने वाले दिनों में मानसून के और बेहतर होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा कि मानसून के लिए यह बेहद अच्‍छी खबर है कि अल नीनो खत्‍म होने वाला है। हालांकि, अल नीनों का कमजोर होना इस साल आने वाले दिनों में अच्‍छे मानसून की गारंटी नहीं है।

    17:14 (IST)13 Jul 2019
    यूपी: रुक-रुककर हो रही बारिश का सिलसिला जल्द थमेगा

    आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी मानसून प्रदेश के पूर्वी भागों में सक्रिय जबकि पश्चिमी हिस्सों में सामान्य है। पूर्वानुमान के मुताबिक पिछले करीब एक सप्ताह से प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर रुक-रुक कर हो रही बारिश में अब कमी आने की सम्भावना है। इससे उमस बढ़ने के प्रबल आसार हैं। रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक स्थानों पर बारिश हुई। कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा भी हुई। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर वर्षा होने की सम्भावना है।

    16:34 (IST)13 Jul 2019
    मसूरी और देहरादून में अगले 2 से 3 दिन बारिश

    हिमाचल प्रदेश के शिमला, उत्तराखंड के मसूरी और देहरादून में अगले 2 से 3 दिनों तक बारिश जारी रहेगी। इसके साथ ही यहां पर भूस्खलन की भी संभावना जताई गई है। मौसम पर नजर रखने वाली एक निजी वेबसाइट ने यह जानकारी दी।

    15:57 (IST)13 Jul 2019
    दिल्ली: न्यूनतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज

    दिल्ली में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। आर्द्रता का स्तर 58 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और धूल भरी हवाएं चलने की संभावना जताई है।

    15:23 (IST)13 Jul 2019
    उत्तराखंड के चमोली में बद्रीनाथ हाईवे पर पानी में फंसी बस

    उत्तराखंड के चमोली में भारी बारिश आम जनजीवन प्रभावित हो गया है। यहां शनिवार को बद्रीनाथ हाईवे पर पीपलकोटी के पास एक बस पानी में फंस गई। बस में सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं।

    14:52 (IST)13 Jul 2019
    पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में लगातार बारिश से पानी भरा

    पश्चिम बंगाल में मानसून की जोरदार बारिश हो रही है। राज्य के कूच बिहार में क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है। वहीं, बिहार के पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश के कारण गंडक बैराज का जलस्तर बढ़ गया है।

    14:16 (IST)13 Jul 2019
    असम के माजुली में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात

    असम के माजुली में लोगों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। राज्य के माजुली में शुक्रवार भारी बारिश के बाद इलाके में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

    13:46 (IST)13 Jul 2019
    यूपी के तुर्तीपार में सबसे अधिक बारिश

    यूपी के तुर्तीपार में सबसे ज्यादा 15 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। इसके अलावा हाटा और रामनगर में 15—15 सेंटीमीटर, फतेहपुर में 11, बलरामपुर और गोरखपुर में 10—10, शाहजहांपुर, हैदरगढ़ और एल्गिनब्रिज में 9-9  भिनगा, आजमगढ़, बरेली और शाहजहांपुर में 8-8, नीमसार, अकबरपुर और देवबंद में 7-7 सेंटीमीटर वर्षा हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ तथा झांसी मण्डलों में दिन के तापमान में खासी वृद्धि दर्ज की गयी। वहीं, बरेली तथा मुरादाबाद मण्डलों में इसमें गिरावट रिकॉर्ड की गई।

    12:10 (IST)13 Jul 2019
    तमिलनाडु के भवानी नदी में कॉलेज के दो छात्र डूबे

    तमिलनाडु के सिरुमुगाई में भवानी नदी में नहाने गए कॉलेज के दो छात्र डूब गए। जिला अधिकारियों ने नदी के तट पर रहने वाले लोगों को आगाह किया है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से पिल्लूर बांध के आसपास और नीलगिरी जिले के ऊपरी क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश के कारण जल का स्तर बढ़ गया है। पुलिस ने बताया कि कोट्टिश्वरन और प्रशांत नहाने के क्रम में गहरी नदी में चले गए और डूब गए। उन्होंने बताया कि शव बरामद कर लिए गए हैं और जांच जारी है।

    11:39 (IST)13 Jul 2019
    उप हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी वर्षा की चेतावनी

    मौसम विभाग ने उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। इससे पहले सिक्किम में, राजमार्ग पर रांगपो और 32-नंबर के पास भूस्खलन  हुआ है। भारी और निरंतर बारिश से अवरुद्ध रास्तों को खोलने के काम में बाधा उत्पन्न हो रही है।

    10:44 (IST)13 Jul 2019
    बंगाल में भारी बारिश से पैसेंजर ट्रेन सेवा रोकी

    पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश ने उत्तर बंगाल में सामान्य जीवन को खतरे में डाल दिया है, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो रही है और पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हो रहा है। न्यूजलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार में पैसेंजर ट्रेन सेवा रोक दी गई है। नार्थ फ्रंटियर रेलवे अधिकारी ने यह जानकारी दी।

    10:03 (IST)13 Jul 2019
    भारी बारिश के बाद अरुणाचल में स्कूल बंद करने का आदेश

    अरुणाचल प्रदेश की राजधानी में भारी बारिश के कारण कई दिनों से भूस्खलन, मिट्टी के धंसने और सड़क अवरुद्ध होने की घटनाएं देखी गईं हैं। जिला प्रशासन ने रविवार तक ईटानगर में सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने मुख्य सचिव से स्थिति पर व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने और असुरक्षित क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों में भेजने का निर्देश दिया है।

    09:27 (IST)13 Jul 2019
    कई जगहों पर भूस्खलन से सिक्किम देश के अन्य हिस्सों से कटा, एनएच-31 ए हुआ बंद

    लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हुये कई जगहों भूस्खलन की वजह से सिक्किम देश के बाकि हिस्से से शुक्रवार को दूसरे दिन भी कटा रहा। मूसलाधार बारिश ने एनएच-31 ए को अवरुद्ध कर दिया है। जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग फोर्स (जीआरईएफ) के अधिकारियों ने कहा कि पश्चिम बंगाल में सेतीझोरा और कालीझोरा के बीच पांच स्थानों पर पहाड़ियों के महत्वपूर्ण हिस्से ढह गए हैं, जिससे राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है।

    08:46 (IST)13 Jul 2019
    अरुणाचल प्रदेश में भूस्खलन में दो स्कूली छात्राओं की मौत

    अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में मूसलाधार बारिश के बाद हुए भूस्खलन के कारण ढही चारदीवारी एक स्कूल के छात्रावास पर गिर गई। इस हादसे के कारण दो छात्राओं की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गईं। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पांचवीं कक्षा की छात्रा जेन्डेन वांगमू और छठी कक्षा की छात्रा रिन्ची ल्हामू के इस हादसे में मारे जाने पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों में प्रत्येक को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। 

    08:08 (IST)13 Jul 2019
    यूपी में बारिश से 15 लोगों की मौत

    यूपी के विभिन्न हिस्सों में पिछले तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश और बिजली गिरने की घटनाओं के कारण 15 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें तीन लोगों की मौत फतेहपुर में, महोबा, पीलीभीत, कानपुर देहात, सोनभद्र, हरदोई, कुशीनगर, प्रतापगढ़, सीतापुर, कन्नौज, बाराबंकी और जौनपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।