scorecardresearch

गुजरात के पास भारतीय सीमा में चुपचाप घुसा था पाकिस्तानी युद्धपोत, डोर्नियर विमान ने दिया खदेड़

भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक वी.एस पठानिया ने भी हाल ही में पोरबंदर क्षेत्र का दौरा किया था और वहां अपनी तैयारियों की समीक्षा की।

गुजरात के पास भारतीय सीमा में चुपचाप घुसा था पाकिस्तानी युद्धपोत, डोर्नियर विमान ने दिया खदेड़
भारतीय तटरक्षक डोर्नियर विमान (Photo Source- ANI)

पड़ोसी देश पाकिस्तान का एक युद्धपोत चुपचाप भारतीय सीमा में घुसा था। दरअसल, एक पाकिस्तानी नौसेना का युद्धपोत गुजरात के तट से समुद्री सीमा रेखा को पार कर भारतीय क्षेत्र में घुस आया था। लेकिन यहां भारतीय कोस्ट गार्ड के डोर्नियर समुद्री निगरानी एयरक्राफ्ट ने उसका पता लगाया और उसे पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई को सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह कार्रवाई जुलाई महीने की शुरुआत में हुई थी। इस दौरान पाकिस्तान नौसेना का जहाज आलमगीर अपनी तरफ से दोनों देशों के बीच समुद्री सीमा रेखा के पार भारतीय क्षेत्र में चला गया था। सूत्रों ने बताया कि भारतीय जल सीमा में प्रवेश करने के तुरंत बाद ही एक भारतीय तटरक्षक डोर्नियर विमान ने इसका पता लगाया। यह भारतीय विमान समुद्री निगरानी के लिए रवाना हुआ था।

भारतीय सीमा में घुसने पर दी चेतावनी: पाकिस्तानी युद्धपोत का पता लगाने के बाद डोर्नियर ने अपने कमांड सेंटर को भारतीय जलक्षेत्र में उसकी मौजूदगी के बारे में सूचित किया और उस पर नजर रखना जारी रखा। डोर्नियर विमान ने पाकिस्तानी युद्धपोत आलमगीर को उसके भारतीय सीमा में घुसने के बारे में चेतावनी जारी की और उसे अपने क्षेत्र में लौटने के लिए कहा, लेकिन उधर से कोई जवाब नहीं आया।

पाकिस्तानी कप्तान ने बनाए रखी चुप्पी: जिसके बाद डोर्नियर पीएनएस आलमगीर के आसपास मंडराता रहा और यहां तक कि उसकी मंशा जानने के लिए रेडियो संचार सेट पर संपर्क करने का भी प्रयास किया, लेकिन पाकिस्तानी कप्तान ने पूरी तरह चुप्पी बनाए रखी और कोई जवाब नहीं दिया। सूत्रों ने बताया कि डोर्नियर विमान ने पाकिस्तानी युद्धपोत के सामने दो या तीन बार उड़ान भरी। ताकि यह साफ हो जाए कि पाकिस्तानी युद्धपोत को भारतीय विमान की उपस्थिति का पता चल गया है।

पाकिस्तानी युद्धपोत को खदेड़ दिया गया: जल्द ही उन्होंने यह महसूस किया होगा कि भारतीय पक्ष से कई और युद्धपोत और विमान उनसे निपटने के लिए क्षेत्र के रास्ते में होंगी। सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी युद्धपोत शायद यह जांच कर रहे होंगे कि वे बिना भारतीय जल सीमा के अंदर कितनी दूर तक बिना पकड़े गए जा सकते हैं। लेकिन अंदर आने के तुरंत बाद उन्हें देखा गया और उन्हें खदेड़ दिया गया।

गौरतलब है कि गुजरात के पास समुद्री सीमा रेखा पर भारतीय एजेंसियां ​​अपने मछुआरों को अपनी तरफ से पांच समुद्री मील के भीतर भी किसी गतिविधियों को करने की अनुमति नहीं देती हैं।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट