ताज़ा खबर
 

आंध्र प्रदेश के इन रेस्तरां में भारतीयों को नहीं मिलती एंट्री! देखें चौंकाने वाला खुलासा

कोरियाई अपने रेस्टोरेंट्स में भारतीयों को इसलिए नहीं घुसने देते क्योंकि उन्हें लगता है कि हमारी संस्कृति उनसे बेहद अलग है।

Author Updated: April 16, 2019 10:02 AM
रेस्तरां में भारतीयों को नहीं मिलती एंट्री! (फाइल फोटो)

आंध्र प्रदेश के अनंतपुरा जिले में स्थित पेनुकोंडा और उसके आसृपास के इलाके में मौजूद रेस्टोरेंट्स में भारतीयों की एंट्री बैन है। जी हां, भारत की धरती पर मौजूद इन रेस्टोरेंट्स में भारतीयों को ही खाने-पीने से रोका जाता है। ‘द वायर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, यह रेस्टोरेंट्स कोरिया की मशहूर कंपनी किया मोटोर्स के प्लांट पर मौजूद हैं जिनमें सिर्फ कोरियाई लोगों को जाने की इजाजत है। यही नहीं पेनुकोंडा में किया मोटोर्स के गेस्टहाउस भी हैं इनमें भी सिर्फ कोरियाई लोगों को जाने की इजाजत है।

जब प्लांट में मौजूद रेस्टोरेंट के मैनेजर से पूछा गया कि आखिर भारतीयों को यहां खाने-पीने की इजाजत क्यों नहीं है तो उन्होंने इसपर कंपनी की पॉलिसी का हवाला दिया। द वायर के मुताबिक, इन रेस्टोरेंट्स में जो भी भारतीय जाने की कोशिश करता है वह मायूस होकर वापस लौट जाता है।

पेनुकोंडा के एक निवासी ने इसपर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ‘जबसे यहां किया मोटर्स का प्लांट शुरू हुआ है तभी से यहां पर कोरियाई लोगों की तादाद बढ़ी है। कोरियाई लोग यहां के मकान मालिकों को अच्छा किराया देते हैं। वह अपने रेस्टोरेंट्स में भारतीयों को इसलिए नहीं घुसने देते क्योंकि उन्हें लगता है कि हमारी संस्कृति उनसे बेहद अलग है। उन्होंने यहां पर कोरयाई भाषा में अलग-अलग डिस्पले बोर्ड लगाए हैं जिन्हें देखकर हमें कुछ समझ नहीं आता। यहां तक कि कोरियाई भाषा सिखने के लिए एक यूनिवर्सिटी भी खोली गई है।’

द वायर के मुताबिक, पेनुकोंडा और आस-पास के इलाके के लोग उनके साथ हो रहे भेदभाव के खिलाफ इसलिए आवाज नहीं उठा रहे क्योंकि लोगों को कोरियाई लोग अच्छा किराया दे रहे हैं। ऐसे में उनके खिलाफ विरोध की आवाज अबतक नहीं उठी है। हालांकि इससे पहले एक स्थानीय नागरिक की शिकायत के बाद एक रेस्टोरेंट बंद हो चुका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बीजेपी, अमित शाह, पर्रिकर के खिलाफ पादरी का नफरत फैलाने वाला भाषण, गोवा चर्च को मांगनी पड़ी माफी
2 सपा के एक और पूर्व मंत्री का जया प्रदा पर तंज- वह महिला नहीं, बहुत बड़ी चीज हैं
3 बंगाल में रामनवमी जुलूस के दौरान हिंसा, गाड़ियों में लगाई आग, तोड़ी गईं दुकानें, धारा 144 लागू