ताज़ा खबर
 

LOC पर मंडरा रहा था पाकिस्तानी ​क्वॉडकॉप्टर, भारतीय सेना ने मार गिराया

चीनी कंपनी डीजेआई माविक 2 प्रो मॉडल द्वारा बनाया गया पाकिस्तानी क्वॉडकॉप्टर को भारतीय सेना ने गोली मार दी, यह एक घंटे से सीमा के आसपास मंडरा रहा था।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: October 24, 2020 2:14 PM
indian army, quadcopter, pakistanभारतीय सेना ने पाकिस्‍तानी सेना के स्‍पेशल सर्विस ग्रुप का ​​​​क्वॉडकॉप्टर​​ ​मार गिराया।

जम्मू-कश्मीर के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास आज सुबह लगभग 8 बजे भारतीय सेना के जवानों ने एक पाकिस्तानी सेना के कॉडकॉप्टर​​ को मार गिराया। चीनी कंपनी डीजेआई माविक 2 प्रो मॉडल द्वारा बनाया गया पाकिस्तानी क्वॉडकॉप्टर को गोली मार दी गई, यह एक घंटे से सीमा के आसपास मंडरा रहा था।

क्वॉडकॉप्टर को आज सुबह एलओसी पर तैनात भारतीय सेना के जवानों ने देखा​ और उसे तत्काल मार गिराया। गोली लगते ही क्वॉडकॉप्टर ​​70 मीटर भारत की तरफ केरन सेक्टर में गिरा।​​ ​बताया जा रहा है कि यह क्वॉडकॉप्टर पाकिस्‍तानी सेना के स्‍पेशल सर्विस ग्रुप (SSG) का हिस्‍सा है।

क्वॉडकॉप्टर अनमैंड एरियल व्‍हीकल (UAV) या ड्रोन होते हैं। इसकी मदद से पाकिस्तान भारतीय क्षेत्र की जासूसी करता है। इनके जरिये वह आतंकियों को हथियार और जरूरी सामान पहुंचाने की कोशिश करता है। सीमा पार से​ ​आतंकवादियों के हैंडलर्स ​को हथियार या अन्य सामान​ भेजने के लिए ​ड्रोन का इस्तेमाल करना नया तरीका है। ​इससे पहले ​पाकिस्‍तान ​सीमा पार ​से ​​आतंकियों को हथियार पहुंचाने के लिए​ ​अनमैन्‍ड एरियल वीकल्‍स का इस्‍तेमाल ​करता रहा है। ​​

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया हो या दिखाई दिया हो। इससे पहले भी यह घटना सामने आ चुकी है। इसी साल जनवीर औ पिछले साल साल नवंबर महीने में पंजाब के हुसैनवाला सेक्टर में पाकिस्तान की सीमा के इलाके में एक ड्रोन उड़ते देखा गया जिसके बाद से सेना हरकत में आ गई थी।

इस साल पाकिस्तान ने 3800 बार बिना उकसावे के नागरिक इलाकों में संघर्षविराम का उल्लंघन किया है। इसकी आड़ में आतंकियों को घुसपैठ करने में मदद की कोशिश की गई ताकि हथियार पहुंचाए जा सकें। उन्होंने कहा कि ड्रोन और क्वॉडकॉप्टर की मदद से हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी की कोशिश की जा रही है। कूटनीतिक माध्यमों और नियमित डीजीएमओ के स्तर की वार्ता से इस तरह के उल्लंघन के बारे में पाकिस्तान को लगातार अवगत कराया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राहुल के बयान पर एंकर का तंज- नोएडा तक चीन का कब्जा पर मुझे तो बाहर PLA ना दिखी, Congress नेता का जवाब- आपके स्टूडियो की 70% सामग्रियां चीन की…
2 दुर्गा पंडाल में TMC सांसद नुसरत जहां, साड़ी और मास्क में किया डांस, ‘ढाक’ भी बजाया; लोग बोले- ये भारत के मौलवियों के लिए कड़ा जवाब
3 बीजेपी प्रवक्ता बोले, मोदी बढ़ाते हैं वोट शेयर और राहुल के उतरते ही हो जाते हैं कम, कांग्रेस नेता ने पिछले Bihar Election की दिलाई याद
यह पढ़ा क्या?
X