ताज़ा खबर
 

भारतीय सेना की ‘सबसे ऊंची’ उपलब्धि: पहली बार किसी टीम ने बिना ऑक्‍सीजन सिलेंडर के माउंट एवरेस्‍ट पर फहराया तिरंगा

खबरों के अनुसार सेना के कुल 14 जवानों ने एवरेस्ट पर चढ़ाई शुरू की। जिनमें Urgyen Topgye, वैंग बेली और कर्मा जोपा ने ऑक्सीजन सिलेंडर की मदद से अपनी चढ़ाई पूरी की।

टीम के साथ जाने वाले 6 शेरपा गाइड भी ऑक्सीजन की मदद से शिखर पर पहुंचे हैं। टीम के सभी सदस्य 21 मई को सफल चढ़ाई के बाद वापस लौट आए हैं। तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फोटो सोर्स एपी)

भारतीय सेना के चार सैनिकों ने बिना ऑक्सीजन सिलेंडर के विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया है। ऐसा कारनामा करने वाली भारतीय सेना की ये टीम दुनिया की ऐसी पहली टीम बन गई है जिसने बिना ऑक्सीजन सिलेंडर की मदद के एवरेस्ट पर फतह हासिल की है। चारों पर्वतारोही कंचोक टेंडा, केल्शांग दोर्जी भूटिया, कलडेन पानजूर और सोनम फुनसोक हैं। खबरों के अनुसार सेना के कुल 14 जवानों ने एवरेस्ट पर चढ़ाई शुरू की। जिनमें Urgyen Topgye, वैंग बेली और कर्मा जोपा ने ऑक्सीजन सिलेंडर की मदद से अपनी चढ़ाई पूरी की। स्नो लीयोन एवरेस्ट एक्सपैडिशन 2017 के लीडर कर्नल विशाल दुबे ने पीटीआई को जानकारी देते हुए कहा कि हमारी टीम के 10 सदस्यों ने बिना ऑक्सीजन के एवरेस्ट फतह करने का फैसला लिया।

इसमें हमारी टीम के चार सदस्य सफलतापूर्व बिना ऑक्सीजन के एवरेस्ट चोटी पर पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने आगे कहा कि ऐसा पहली बार है जब कोई टीम बिना अतिरिक्त ऑक्सीजन के एवरेस्ट पर पहुंची हो। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य बिना ऑक्सीजन सिलेंडर के विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचकर इतिहास बनाना था। जिसमें हम सफल रहे। जानकारी के लिए बता दें कि अबतक करीब 4,000 लोग बिना ऑक्सीजन के 8,848 मीटर ऊंचे एवरेस्ट पर चढ़ने की कोशिश कर चुके हैं जिनमें व्यक्तिगत रूप से 187 लोग ही कामयाब हुए हैं।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 15445 MRP ₹ 16999 -9%
    ₹0 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 16999 MRP ₹ 17999 -6%
    ₹2000 Cashback

वहीं टीम के साथ जाने वाले 6 शेरपा गाइड भी ऑक्सीजन की मदद से शिखर पर पहुंचे हैं। टीम के सभी सदस्य 21 मई को सफल चढ़ाई के बाद वापस लौट आए हैं।

देखें वीडियो, टॉप 5 हेडलाइंस: भारत की GDP पर चीन ने मोदी को कोसा, कोहली को नहीं पसंद थे कुंबले और अन्य खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App