ताज़ा खबर
 

कश्‍मीर में सीमा पर बोफोर्स तोप और आर्टिलरी तैनात कर रहा है भारत?

सेना के सूत्रों का कहना है कि आतंकी घुसपैठ की तैयारी में है। इससे निपटने के लिए भी इस बार कड़े उपाय किए जा रहे हैं।
Author नई दिल्‍ली | September 23, 2016 14:33 pm
उरी हमले के बाद पाकिस्‍तान से लगती नियंत्रण रेखा पर भारत ने मुस्‍तैदी बढ़ाने के साथ ही सैन्‍य तैनाती भी बढ़ा दी है। (Photo:AP)

उरी हमले के बाद पाकिस्‍तान से लगती नियंत्रण रेखा पर भारत ने मुस्‍तैदी बढ़ाने के साथ ही सैन्‍य तैनाती भी बढ़ा दी है। इसके तहत सीमा पर सैनिकों और आर्टिलरी को तैनात किया जा रहा है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सेना ने कश्‍मीर में भारी और मध्‍यम स्‍तर की आर्टिलरी तैनात की है। रिपोर्ट के अनुसार आर्टिलरी में बोफोर्स तोप भी शामिल है। हालांकि सेना की ओर से कहा जा रहा है कि ऐसा हर साल बर्फ पड़ने से पहले किया जाता है। इस बार अलग तरह की तैनाती है। इसमें बोफोर्स तोप के साथ ही 105 मध्‍यम आर्टिलरी और अन्‍य तरह के सैन्‍य उपकरण शामिल हैं। बताया जा रहा है कि पाक सेना की गतिविधियों को देखते हुए ऐसा किया गया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार खुफिया सूचना के आधार पर सेना ने ये तैयारी की है। साथ ही वर्तमान हालातों को देखते हुए किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए भी इस तरह की तैयारियां जरूरी हैं। सेना के सूत्रों का कहना है कि आतंकी घुसपैठ की तैयारी में है। इससे निपटने के लिए भी इस बार कड़े उपाय किए जा रहे हैं। इसके तहत उत्‍तरी कश्‍मीर में सीमा पर सशस्‍त्र सैनिेकों के साथ ही युद्ध सामग्री भी भेजी जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार उरी हमले के बाद सेना ने आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। उन्‍हें निशाना बनाते हुए सैन्‍य अभियान चलाया जा रहा है। कश्मीर में भारत और पाकिस्तान की वास्तविक सीमा पर दो जगहों पर सैन्य अभियान चलाए जा रहे हैं।

Video: पाकिस्तान में दिखाई दिए F-16 लड़ाकू विमान, शादिया छोड़ सकड़ों पर दिखे लोग

पिछले कुछ दिनों में सीमा पर सैन्‍य गतिविधियां बढ़ी है। खबरों के अनुसार पाकिस्‍तान ने भी सेना की छुट्टियां रद्द कर दी है। साथ ही 20 सितंबर को गि‍लगित-बाल्‍टीस्‍तान, पीओके को नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया गया है। पाकिस्‍तानी पत्रकार हामिद मीर ने भी बताया था कि इस्‍लामाबाद के ऊपर एफ-16 जेट विमान उड़ते देखे गए। इस्लामाबाद का पेशावर- हाईवे मोटरवे भी बंद कर दिया गया है। साथ ही पाक ने हवाई पर लड़ाकू विमान को भी उतारा है।

नवाज शरीफ ने यूएन चीफ के सामने रोया कश्‍मीर का रोना, की झूठी शिकायत, सबूत के नाम पर सौंपा झूठ का पुलिंदा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.