ताज़ा खबर
 

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने उड़ाना शुरू किया मिग-21, मेडिकल जांच के बाद मिली अनुमति

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को मिग 21 विमान उड़ाने की अनुमति मिल गई। उनका मेडिकल जांच होने के बाद उन्हें यह अनुमति दी गई है।

Author नई दिल्ली | Published on: August 22, 2019 9:44 AM
भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मिग 21 विमान फिर से उड़ाना शुरू कर दिया है। बता दें कि इसी साल फरवरी में एफ-16 को मार गिराने के बाद, पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने वाले वर्तमान ने करीब छह महीने बाद फिर से लड़ाकू विमान उड़ाया है। दरअसल, 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई द्वंद्व के दौरान उनका विमान गिरा दिया गया था और विमान में से निकलने के दौरान वह चोटिल भी हो गए थे। इस बात की जानकारी सेना के एक अधिकारी ने दी है।

वर्तमान पहले भारतीय वायुसेना के एक अड्डे पर हुए तैनातः सेना के शीर्ष अधिकारी ने बताया, ‘उन्होंने विमान उड़ाना शुरू कर दिया है। फिलहाल, वर्तमान राजस्थान में भारतीय वायुसेना के एक अड्डे पर सेवा दे रहे हैं।’ गौरतलब है कि 36 साल के पायलट पाकिस्तानी विमानों के साथ आसमान में हुई लड़ाई में अपने मिग 21 बाइसन विमान से दूश्मनों के अत्याधुनिक विमान एफ-16 मार गिराया था। इसके बाद उनके मिग 21 को मार गिरा दिया गया था। बता दें कि वह विमान से सुरक्षित निकल गए थे लेकिन पैराशूट से पाकिस्तानी क्षेत्र में उतरे थे जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। हालांकि बाद में पाकिस्तान ने उन्हें छोड़ भी दिया था।

National Hindi News, 22 August 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

मेडिकल जांच के बाद विमान उड़ाने की दी गई अनुमतिः बता दें कि मिग 21 विमान से निकलने के दौरान वह चोटिल हो गए थे। इस वजह से उन्हें विमान उड़ाने की ड्यूटी से हटा दिया गया था। वर्तमान को पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए वीर चक्र से भी सम्मानित किया गया है। वायुसेना के बेंगलुरु स्थित इंस्ट्टियूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने करीब तीन हफ्ते पहले वर्तमान की अच्छी तरह से मेडिकल जांच की थी जिसके बाद उन्हें विमान उड़ान की इजाजत दे दी गई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Chidambaram CBI Case Highlights: न्यायमूर्ति आर.भानुमति की अध्यक्षता वाली SC की बेंच करेगी पी.चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई
2 नहीं रहे वित्त मंत्री अरुण जेटली, लंबी बीमारी के बाद AIIMS में निधन
3 Weather Forecast: सैलाब ने बढ़ाई मुसीबतें: बाढ़ और वर्षाजनित हादसों में 19 मरे