ताज़ा खबर
 

यूएस मीडिया की खबरों को IAF ने नकारा, कहा- पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू हमने मार गिराए, रेडियो कम्यूनिकेशन के भी हैं सबूत

भारतीय वायुसेना कहना है कि उन्होंने पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया है। भारतीय वायुसेना की तरफ से यह दावा अमेरिकी पत्रिका के दावे के बाद किया है जिसमें कहा गया था कि पाकिस्तान का कोई F-16 लड़ाकू विमान लापता नहीं है।

पाकिस्तानी एफ -16 विमानों से नियंत्रण रेखा के पास दागी गई एएमआरएएम मिसाइल के कुछ हिस्से को दिखाते हुए। (फाइल फोटो)

भारतीय वायुसेना ने कहा कि उसके पास पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को मार गिराने का सबूत है। भारत की तरफ से यह दावा अमेरिका की फॉरेन पॉलिसी पत्रिका की तरफ से किए दावे के बाद आई है।

पत्रिका ने स्थिति की सीधी जानकारी रखने वाले दो वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारियों के हवाले से कहा कि अमेरिकी कर्मियों ने हाल ही में पाकिस्तान में एफ-16 की गिनती की और पाया कि कोई भी विमान लापता नहीं है। भारतीय वायुसेना ने बयान जारी कर कहा, ‘ भारतीय सेनाओं ने उस दिन दो अलग-अलग विमानों के देखे जाने की पुष्टि की है।

दोनों कम से कम 8-10 किमी की दूरी पर अलग-अलग स्थानों पर थे। एक आईएएफ मिग 21 बाइसन और दूसरा पीएएफ विमान था। हमारे द्वारा एकत्र किए गए इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य बताते हैं कि पीएएफ विमान F-16 था।’ वहीं, पाकिस्तानी सेना ने शुक्रवार को भारत से मांग की कि वह दोनों देशों के बीच 27 फरवरी को हुए हवाई संघर्ष में ‘वास्तविक नुकसान’ को लेकर ‘सच बोले’।

सेना ने यह मांग एक अमेरिकी पत्रिका द्वारा भारत के उस दावे पर सवाल उठाने के बाद की है जिसमें कहा गया था कि हवाई संघर्ष में उसने पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि यह वक्त है कि भारत अब पाकिस्तान द्वारा मार गिराये गए दूसरे विमान समेत अपने ‘झूठे दावों’ पर सफाई दे।

गफूर ने कहा, ‘सच की हमेशा जीत होती है। भारत के लिये झूठे दावों और पाकिस्तान द्वारा मार गिराये गए दूसरे विमान समेत हुए वास्तविक नुकसान पर सच बोलने का वक्त है। अमेरिका स्थित फॉरेन पॉलिसी खबर में कहा गया, ‘यह खुलासा सीधे तौर पर भारतीय वायुसेना के अधिकारियों के उन दावों के विपरीत है, जिसमें उन्होंने कहा था कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने एक पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था।

इसके बाद उनका विमान एक पाकिस्तानी मिसाइल की जद में आ गया था।’ हवाई संघर्ष के बाद भारत ने कहा कि 27 फरवरी को उसके एक मिग-21 युद्धक विमान ने पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया और बाद में वह खुद पाकिस्तानी मिसाइल की चपेट में आ गया। उस विमान के पायलट वर्तमान को पाकिस्तान ने पकड़ लिया।

1 मार्च को तनाव को कम करने की कोशिशों के तहत भारत को सौंप दिया। पाकिस्तान ने हालांकि भारतीय वायु सेना के दावों को खारिज करते हुए कहा था कि इस दौरान उसका कोई विमान नहीं गिराया गया। पाकिस्तान ने यह भी दावा किया कि इस संघर्ष के दौरान उसने भारतीय वायुसेना के एक दूसरे विमान को भी मार गिराया था, हालांकि भारत ने इस दावे को खारिज किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App