पाकिस्तानी विमान को मार गिराने वाले जवान अभिनंदन को मिला यह ‘दिवाली गिफ्ट’

अभिनंदन एकमात्र ऐसे मिग -21 पायलट हैं, जिनके नाम पर एफ -16 लड़ाकू विमान को मार गिराने का कारनामा दर्ज है। उन्होंने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के ऊपर F-16 को मार गिराया था।

Abhinandan Varthaman,indian air force
अभिनंदन वर्धमान(फोटो सोर्स:फाइल/ PTI)।

27 फरवरी 2019 में बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो कहे जाने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को दिवाली गिफ्ट के रूप में प्रमोशन मिला है। बता दें कि पाकिस्तान के एक जेट को मार गिराने वाले अभिनंदन वर्धमान को प्रमोट करते हुए उन्हें अब कैप्टन पद का ओहदा दिया गया है। गौरतलब है कि यह पद इंडियन आर्मी के कर्नल रैंक के बराबर होता है।

बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान में आतंकवादी शिविरों पर 2019 में हवाई हमले में अभिनंदन के द्वारा दिखाए गए साहस के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। अभिनंदन ऐसे मिग -21 पायलट हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के ऊपर F-16 को धूल चटाई थी। हालांकि इस हमले के दौरान उनके विमान को दुश्मन सेना द्वारा मार गिराया गया था। जिसमें वो तीन दिनों तक पाकिस्तानी सेना के कब्जे में रहे। फिलहाल भारत के दबाव के चलते पाकिस्‍तान को जाबांज भारतीय पायलट को वापस लौटाना पड़ा था।

बता दें कि भारतीय वायु सेना में ब्रिटेन की रॉयल एयरफोर्स की तरह रैंक सिस्टम अपनाया जाता है। यह भारतीय सेना और भारतीय नौसेना के बाद भारत के रक्षा बलों का तीसरा विंग है। भारतीय वायु सेना में सबसे बड़ा पद मार्शल ऑफ इंडियन एयरफोर्स होता है। इस पर नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है।

इस रैंक को अभी तक सिर्फ MIAF अर्जन सिंह ही हासिल कर पाए हैं। आइए उन सभी रैंकों की सूची पर एक नजर डालते हैं जो भारतीय वायु सेना में हैं।

पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों को किया था ध्वस्त: बता दें कि पाकिस्तानी वायु सेना की साजिश को विफल करने के लिए अभिनंदन की यूनिट 51 स्क्वाड्रन को इस खास भूमिका के लिए एक यूनिट प्रशस्ति पत्र भी दिया गया है। गौरतलब है कि सीआरपीएफ के काफिले पर जैश-ए-मोहम्मद द्वारा किए गए हमले के जवाब में भारतीय सेना ने खैबर पख्तूनख्वा इलाके में संचालित पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों को ध्वस्त किया था।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
योगी आदित्यनाथ और भाजपा प्रत्याशी समेत अनेक लोगों पर मुकदमा