ताज़ा खबर
 

भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान क्रैश, ग्रुप कैप्टन शहीद, जांच के आदेश दिए गए

मध्य भारत के एक एयरबेस पर भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान क्रैश हो गया। इस घटना की जांच के लिए कमिटी बनाई गई है। दुर्घटना में एक जावान की मौत हो गई।

mig 21यह mig 21 फाइटर जेट की प्रतीकात्मक तस्वीर है। क्रेडिट- एक्सप्रेस

भारतीय वायुसेना का मिग – 21 फाइटर जेट एक हादसे का शिकार हो गया। इस दुर्घटना में एक जवान की मौत हो गई। एयरफोर्स के मुताबिक हादसा मध्य भारत के एक एयरबेस पर हुई। घटना की जांच के लिए कमिटी गठित की गई है। एयरफोर्स की तरफ से बताया गया कि ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता हादसे का शिकार हो गए। ट्रेनिंग के दौरान यह दुर्घटना हुई।

बता दें कि मिग-21 बाइसन भारतीय वायुसेना का बहुत पुराना विमान है। 1961 से यह भारतीय वायुसेना के बेड़े में है। इसमें एक इंजन और एक सीट है। यह अधिकतम 2230 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। यह विमान चार आर-60 मिसाइल ले जाने में सक्षम है।

कारगिल के युद्ध के बाद भारतीय वायुसेना ने पुराने मिग 21 विमानों को बेड़े से हटा दिया और नए मिग 21 बाइसन को शामिल कर लिया। बाइसन को बलालैका के नाम से जाना जाता है। इसमें सर्च ऐंड ट्रैक रडार लगा होता है जो मिसाइलों को कंट्रोल करता है।

इस विमान में कॉकपिट भी आधुनिक लगाई गई है। यह सुपरसोनिक लड़ाकू जे विमान है जिसकी लंबाई लगभग 16 मीटर और चौड़ाई 5.15 मीटर होती है। इसका वजन लगभग 5200 किलोग्राम होता है। मिसाइल लगाने के बाद वजन और भी बढ़ जाता है।

Next Stories
1 बंगाल: मतदान से पहले ED की बड़ी कार्रवाई, TMC यूथ लीडर का भाई गिरफ्तार; BJP नेता का शव बरामद
2 कोरोना पर राजनीत‍ि? केंद्र ने लगाया महाराष्‍ट्र सरकार पर आरोप, कुंभ पर उत्‍तराखंड के नए और पुराने CM की राय अलग
3 भारत में 108 मेगापिक्सल कैमरे के साथ आते हैं रेडमी, Mi,सैमसंग और मोटोरोला के ये फोन, शुरुआती कीमत 18999 रुपये
ये पढ़ा क्या?
X