जोधपुर में MiG-27 दुर्घटनाग्रस्‍त, रूटीन मिशन पर था लड़ाकू विमान

विमान एक रुटीन उड़ान पर था और तकनीकी खराबी आने के चलते विमान के क्रैश होने की खबर है। फिलहाल वायुसेना के अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं और विमान के क्रैश होने की जांच की जा रही है।

iaf mig 27 crashमिग 27 जोधपुर में क्रैश हुआ है। (image source-ani)

भारतीय वायुसेना के मिग लड़ाकू विमानों के क्रैश होने का सिलसिला जारी है। रविवार को एक बार फिर भारतीय वायुसेना का मिग 27 लड़ाकू विमान राजस्थान के जोधपुर में क्रैश हो गया। मिग 27 यूपीजी विमान ने उतरलाई वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी लेकिन विमान के इंजन में आई समस्या की वजह से यह सिरोही जिले में दोपहर 11 बजकर 45 मिनट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि पायलट खुद को विमान से सुरक्षित बाहर निकालने में सफल रहा। सूत्रों ने बताया कि इस घटना के संबंध में कोर्ट ऑफ इनक्वायरी का आदेश दिया गया है और प्राथमिक खबरें संकेत देती हैं कि इस हादसे में जान माल की हानि नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि विमान नियमित मिशन पर था।

सिरोही जिले के पुलिस अधीक्षक कल्याण मल मीणा ने बताया कि यह लड़ाकू विमान सिरोही जिले में गोडाना बांध के निकट शिवगंज पुलिस थाना क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर इलाके की घेराबंदी कर ली है। बता दें कि इससे पहले बीते फरवरी माह में ही भारतीय वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर भी जम्मू कश्मीर के बडगाम में क्रैश हो गया था। इस हादसे में 2 पायलट समेत 6 लोग मारे गए थे। उल्लेखनीय है कि मिग-27 फाइटर जेट सोवियत युग के विमान हैं। जिन्हें साल 1980 में भारतीय वायुसेना द्वारा अपने बेड़े में शामिल किया गया था।

1999 के कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना ने इन्हीं मिग विमानों की मदद से पाकिस्तान को धूल चटाने में अहम भूमिका निभायी थी। हालांकि अब ये विमान काफी पुराने हो चुके हैं। यही वजह है कि लगातार मिग विमानों के क्रैश होने की खबरें आती रहती हैं। हालांकि अब वायुसेना में इन विमानों की जगह जल्द ही तेजस विमानों के शामिल किया जा सकता है। तेजस विमानों का फिलहाल परीक्षण किया जा रहा है।

Next Stories
1 पीएम मोदी ने लिया नाम तो भड़के विजय माल्‍या, खुद को बताया ‘पोस्‍टर बॉय’
2 Lok Sabha Election 2019 Updates: ‘नरेंद्र मोदी, अमित शाह को देखना नहीं चाहती’, दीदी बोलीं- जनता चुनेगी नया लीडर
3 पुलवामा हमला: फारूक अब्दुल्ला ने कहा- शक है 40 जवान शहीद हुए, पूर्व रॉ चीफ ने बताया बीजेपी के लिए तोहफा
ये पढ़ा क्या?
X