ताज़ा खबर
 

राजस्थान के जोधपुर में भारतीय वायुसेना का फाइटर जेट दुर्घटनाग्रस्त

इस हादसे में पायलट सुरक्षित हैं। फाइटर जेट के क्रैश होने की खबर पाकर वायुसेना के शीर्ष अधिकारी घटनास्थल की ओर रवाना हो गए हैं।

भारतीय वायुसेना का फाइटर जेट दुर्घटनाग्रस्त। (image source-ANI)

राजस्थान के जोधपुर में भारतीय वायुसेना के एक फाइटर जेट के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर है। मिग-27 फाइटर जेट जोधपुर के देवलिया गांव के नजदीक क्रैश हुआ है। हादसे का कारण अभी तक पता नहीं चल सका है। बताया जा रहा है कि फाइटर जेट में क्रैश होने के थोड़ी देर बाद ही आग लग गई और इसमें पूरा विमान जलकर क्षतिग्रस्त हो गया है। अच्छी बात ये है कि इस हादसे में पायलट सुरक्षित हैं। फाइटर जेट के क्रैश होने की खबर पाकर वायुसेना के शीर्ष अधिकारी घटनास्थल की ओर रवाना हो गए हैं। बताया जा रहा है कि एयरक्राफ्ट अपनी रुटीन उड़ान पर था। फिलहाल वायुसेना ने इस मामले की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश दिए हैं।

फाइटर जेट के इस तरह क्रैश होने की यह कोई पहली घटना नहीं है, इससे पहले भी कई बार भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट तकनीकी खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। बीती जुलाई माह में भी भारतीय वायुसेना का मिग-21 फाइटर एयरक्राफ्ट हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में क्रैश हो गया था। इस हादसे में एक पायलट की मौत भी हो गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, इस विमान ने पठानकोट एयरबेस से दोपहर डेढ़ बजे उड़ान भरी थी। लेकिन उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

इससे पहले इसी साल जून में भी एक फाइटर जेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। भारतीय वायुसेना का यह विमान गुजरात के कच्छ में मूंदरा जिले में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। इस हादसे में एयर कोमोडोर संजय चौहान की मौत हो गई थी। भारतीय वायुसेना में मिग विमानों का क्रैश होने का कारण उनका बेहद पुराना होना है। इसके साथ ही मिग विमानों के स्पेयर पार्ट्स भी पुराने पड़ चुके हैं और रुस की तरफ से अब उनकी आपूर्ति नहीं हो पा रही है, जिसके चलते मिग विमान आए दिन दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App