ताज़ा खबर
 

IAF Strike: आतंकियों पर हमले से बौखलाए पाकिस्‍तान ने भारतीय फिल्‍मों पर लगाई रोक, एड भी बैन

Indian Air Force Aerial Strike: भारतीय वायुसेना द्वारा आतंकियों के ठिकानों पर हमले के बाद पाकिस्तान बौखला गया है। पाकिस्तान ने अपने देश में भारतीय फिल्मों पर रोक लगा दी है।

Author Updated: February 26, 2019 10:34 PM
पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री चौधरी फवद हुसैन। (Photo: ANI)

भारतीय वायुसेना द्वारा मंगलवार की सुबह पाकिस्तान के बालाकोट, मुजफ्फराबाद और चिकोटी स्थित आतंकियों के ठिकानों को नष्ट कर दिया गया। पाकिस्तान इस हमले से पूरी तरह बौखला गया है। पाकिस्तान सरकार ने मंगलवार को कहा कि भारत की कोई फिल्म उसके देश में रिलीज नहीं होगी। भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में आतंकी प्रशिक्षण शिविर तबाह करने के बाद पाकिस्तान सरकार ने भारतीय सामग्री पर पाबंदी लगाने की बात कही है। देश के सूचना एवं प्रसारण मंत्री चौधरी चौधरी फवद हुसैन ने कहा कि देश के फिल्म प्रदर्शक एसोसिएशन भारतीय फिल्मों का बहिष्कार करेगी। उन्होंने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान इलेक्ट्रानिक मीडिया नियामक प्राधिकरण को ‘‘भारत में बने विज्ञापनों’’ का प्रसारण नहीं करने का निर्देश दिया है।

वहीं, पाकिस्तानी सेना ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि भारतीय लड़ाकू जेट विमानों ने एक अभियान में ‘चार बम’ गिराये हैं । पाक सेना ने इसे यह कह कर इसका महत्व कम करने की कोशिश की कि भारतीय हमले को नाकाम कर दिया गया और वापस जाते समय विमानों ने अपने बम गिरा दिये। पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि वह अपने जवाब से भारत को ‘‘चौंका’’ देगा और यह राजनयिक, राजनीतिक और सैन्य सहित हर क्षेत्र में होगा।

गफूर ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना तथा लोगों से कहा है कि वे किसी भी संभावित परिस्थिति के लिए तैयार रहें। अब समय आ गया है जब भारत हमारे जवाब का इंतजार करे।’’ पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के बालाकोट में भारत ने बमबारी कर आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर को ध्वस्त कर दिया। नियंत्रण रेखा से 80 किमलोमीटर दूर भारतीय सेना की ओर से मंगलवार को तड़के किये गए इस हमले में ‘‘बड़ी संख्या में’’ आतंकवादी, प्रशिक्षक और वरिष्ठ कमांडर मारे गए हैं । इसके बाद गफूर का यह बयान आया है। गफूर ने दावा किया कि पाकिस्तान को चौंकाने में भारत विफल रहा है।

सैन्य प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम तैयार थे और हम आश्चर्यचकित नहीं हुए। मैने कहा है कि हम आपको चौंकायेंगे और इसके लिए आप इंतजार करिए। (हमारा) जवाब मिलेगा और यह अलग होगा।’’ गफूर ने कहा, ‘‘हमारा जवाब राजनयिक, राजनीतिक और सैन्य, हर क्षेत्रों में होगा।’’ उन्होंने दावा किया, कि भारतीय विमान पाकिस्तान के वायु क्षेत्र में केवल ‘‘चार मिनट’’ रहे और पाकिस्तानी विमानों ने जब उन्हें ललकारा तो वह वापस चले गए।

गफूर ने कहा कि भारतीय जेट विमानो ने पहले लाहौर सियालकोट सेक्टर में प्रवेश करने की कोशिश की जबकि विमानों के दूसरे फार्मेशन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ओकारा बहावलपुर इलाके में नजदीक आ गया था, लेकिन जैसे ही उन्हें पता चला कि पाकिस्तान वायुसेना तैयार है तो वे वापस चले गए। उन्होंने बताया, ‘‘इसके बाद मुजफ्फराबाद में तीसरी फार्मेशन को देखा गया जो थोड़ी बड़ी थी, इसे नाकाम कर दिया गया लेकिन जाते जाते उन्होंने अपने बम बालाकोट के निकट जब्बा में गिरा दिये जिससे कोई क्षति नहीं हुई।’’ गफूर ने जोर देकर कहा कि यह कोई हमला नहीं था, बल्कि बम गिर गया।

उन्होंने कहा कि वह मीडिया को मौके पर ले जाने के लिए तैयार थे जहां बम गिरा है ताकि यह दिखाया जा सके कि वहां कोई क्षति नहीं हुई लेकिन खराब मौसम के कारण इसे रद्द कर दिया गया। प्रवक्ता ने भारत के किसी भी अवसंरचना को निशाना बनाने के दावे को खारिज कर दिया और कहा कि 350 लोगों के मारे जाने का उनका दावा ‘‘झूठा’’ है। सैन्य अधिकारी ने जोर देकर कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने जो कहा है उसका पालन करने के लिए पाकिस्तान तैयार है कि उनका देश जवाबी कार्रवाई के बारे में नहीं सोचेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘उनलोगों ने हमला नहीं किया है इसलिए हमें तत्काल बदला लेने की आवश्यकता नहीं है।’’ प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अगर उन्होंने सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला किया होता तब हमारे सैनिक उनसे भिड़ गए होते। लकिन यह उनका इरादा नहीं था, वह हमें उत्तेजित करना चाहते थे। उनका अभियान नागरिक स्थानों को निशाना बनाना था ताकि वह दावा कर सकें उन्होंने आतंकवादियों को मारा है, ताकि चुनाव में उन्हें फायदा मिल सके।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अलगाववादियों के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापे, आतंकी संगठनों के लेटर हेड्स और अन्‍य दस्‍तावेज बरामद
2 PNB फ्रॉड: भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ ED की बड़ी कार्रवाई, मुंबई और सूरत में 148 करोड़ की संपत्ति जब्‍त
3 रिपोर्ट: वायुसेना ने 1.7 करोड़ रुपए के बम से किया जैश के ठिकाने को तबाह, 6,300 करोड़ की संपत्ति थी दाव पर