scorecardresearch

Weather Forecast Today: अगस्त में एक दिन में सबसे अधिक बारिश का टूट 13 साल का रिकॉर्ड, दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी

Weather Today: विभाग ने 23 अगस्त से 26 अगस्त तक दिल्ली में बारिश के लिहाज से ग्रीन अलर्ट जारी किया।

Delhi Rains, Weather News, India News
दिल्ली में शनिवार सुबह तेज बारिश हुई, जिसके बाद कनॉट प्लेस के पास मिंटो रोड ब्रिज के आसपास ट्रैफिक बंद कर दिया गया।

Weather forecast Today: भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को बताया कि दिल्ली में 139 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो गत 13 साल में अगस्त महीने में 24 घंटे के भीतर सबसे अधिक बारिश है। आईएमडी ने इसके साथ ही शहर के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई जिससे पारा लुढ़क गया और दिल्ली वालों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। उन्होंने बताया कि दिल्ली के लिए मानक माने जाने वाले सफरदजंग वेधशाला के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट से लेकर शनिवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट (24 घंटे की अविध) के बीच 139 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि रिज केंद्र में 149.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि यह कम से कम 13 साल में पहली बार हुआ है जब अगस्त महीने में एक दिन में इतनी बारिश दर्ज की गई है। अब तक दिल्ली में अगस्त महीने के दौरान एक दिन में सबसे अधिक बारिश होने का रिकॉर्ड 184 मिमी है जो दो अगस्त 1961 को दर्ज की गई था।

अधिकारियों ने बताया कि बारिश की वजह से राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम, 23.8 डिग्री दर्ज किया गया। दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 100 प्रतिशत है। मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि शनिवार दिन में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। शहर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

आईएमडी ने दिल्ली के लिए शनिवार को ऑरेंज अलर्ट जबकि रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश की वजह से मिंटो ब्रिज, मूलचंद अंडरपास और आईटीओ सहित कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति भी उत्पन्न हो गई है। जलजमाव की वजह से दिल्ली यातायात पुलिस ने कई अंडरपास को बंद कर दिया है और संबंधित जानकारी ट्विटर के माध्यम से लोगों को दे रही है।

दिल्ली में भारी बारिश वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शनिवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचंकाक 67 दर्ज किया गया जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है।

Live Updates
13:37 (IST) 21 Aug 2021
लुधियाना में जोरदार बारिश

लुधियाना में मानसून के दोबारा से सक्रिय होने की वजह से शनिवार सुबह ही बादलों में शहर को अपनी आगोश में ले लिया। सुबह नौ बजे के करीब तेज बारिश हुई। बारिश से मौसम सुहावना हो गया। सुबह बादलों की वजह से सुबह आठ बजे तापमान भी महज 26 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि पिछले दस दिनों में इस समय तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता था।

12:59 (IST) 21 Aug 2021
बाउंड्रीवॉल तोड़ कर सोयासटी में घुसा पानी

गाजियाबाद के कई हिस्सों में पानी भरा हुआ है। कई जगहों पर पानी बाउंड्रीवॉल तोड़ कर सोयासटी में घुस गया है।

और ये गाजियाबाद है https://t.co/M0szdtmS0D— Poonam Pandey (@pandeypoonam20) August 21, 2021
12:56 (IST) 21 Aug 2021
आगरा में मौसम सुहाना

आगरा में मौसम सुहाना हो चुका है। कई दिनों तक गर्मी और उमस के बाद शनिवार को यहां बादल छाए हुए हैं, कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई है। हवा एकदम ठंडी है, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज तेज बारिश हो सकती है।

12:33 (IST) 21 Aug 2021
लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है

भारी बारिश के चलते दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। जगह-जगह पानी भर गया है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं यूपी, हरियाणा, पंजाब सहित देश के कई राज्यों के लिए मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों में भी लगातार बारिश हो रही है।  

12:06 (IST) 21 Aug 2021
23 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं, 23 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

11:16 (IST) 21 Aug 2021
हरियाणा में सुबह बूंदाबांदी हुई

दक्षिण पश्चिम मानसून की हवा ने हिमालय की तलहटियों से निकलकर एक बार फिर हरियाणा का रुख किया है। इसका प्रभाव दिखाई देने लगा है। शुक्रवार को बादल छाने और हवा चलने के कारण काफी देर तक तो गर्मी कम रही। दोपहर साढ़े 11 बजे बूंदाबांदी भी हुई मगर कुछ देर में रुक गई। 12 बजे के बाद फिर से तेज धूप निकली तो लोगों को गर्मी का अहसास हुआ। शनिवार सुबह ही बूंदाबांदी और बारिश शुरू हो गई।

10:56 (IST) 21 Aug 2021
हरियाणा के इन इलाकों में मानसून ने फिर दस्तक दी

हरियाणा में फिर मौसम ने करवट बदली है। 10 दिनों से ज्यादा समय तक बेरुखी के बाद आखिरकार मानसून ने हरियाणा में फिर दस्तक दी है। हिसार, झज्जर, रोहतक समेत हरियाणा के कई जिलों में सुबह से बारिश हो रही है। मौसम खुशनुमा बना हुआ है। गर्मी से लोगों को राहत मिली है।

अपडेट