ताज़ा खबर
 

India Weather HIGHLIGHTS: राजस्थान में 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा पारा, दुनिया के दो सबसे गर्म शहरों में शामिल रहा चुरू

मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से असम और मेघालय में 26 से 28 मई के बीच बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। आईएमडी के पूर्वानुमान केंद्र की प्रमुख एस देवी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिम हवाओं के तेज प्रवाह के कारण इन दोनों राज्यों में नमी बहुत बढ़ गयी है।

weather, weather today, temperature today, today temperature, weather in mumbai, weather in delhi, weather report today, weather forecast, weather forecast today, weather report today, weather live, weather news, weather report today, weather in noida, weather in up, weather in ghaziabad, weather in haryana, weather forecast report, weather report today live, live weather, live weather forecastयूपी में सोमवार को अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। (फोटोः पीटीआई)

India Weather HIGHLIGHTS: भारत में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। राजस्थान के चुरु में कल पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो कि रिकॉर्ड है। मौसम विभाग के मुताबिक, कल (26 मई) को चुरू और पाकिस्तान का याकोबाबाद दुनिया के दो सबसे ज्यादा तापमान वाले शहर थे। राजस्थान के अलावा उत्तर भारत को भी कल गर्मी की मार झेलनी पड़ी। दिल्ली राजस्थान के चुरू के बाद देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा। राजधानी में गर्मी का मई महीने का 18 साल का रिकॉर्ड टूट गया।

मौसम विभाग ने बताया कि सफदरजंग मौसम केंद्र पर मंगलवार को दिन का तापमान 47.6 डिग्री तक जा पहुंचा। 22 साल में यह दूसरा मौका है जब राष्ट्रीय राजधानी का पारा 46 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। यह सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा है।  इससे पहले 19 मई 2002 में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस और 29 मई 1998 को 46.5 दर्ज किया गया था। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन तक गर्मी की तपिश ऐसे ही झेलनी होगी। राजधानी दिल्ली के साथ ही यूपी में कई स्थानों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है।  सम विभाग के अनुसार महीने के अंत में 30 मई से 1 जून के बीच कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से असम और मेघालय में 26 से 28 मई के बीच बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।

आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र की प्रमुख एस देवी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिम हवाओं के तेज प्रवाह के कारण इन दोनों राज्यों में नमी बहुत बढ़ गयी है। इसके अलावा अन्य भौगोलिक वजहों से दोनों राज्यों में बहुत भारी बारिश होगी। विभाग ने कहा कि ज्यादातर स्थानों पर बारिश की संभावना है वहीं कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि असम और मेघालय में अगले तीन दिनों के लिए लाल रंग की चेतावनी जारी की गई है।

क्‍लिक करें Corona VirusCOVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस

Live Blog

Highlights

    10:22 (IST)27 May 2020
    मेघालयः चक्रवाती तूफान से बाढ़ की स्थिति, कई इलाकों में घर तबाह

    मेघालय में चक्रवाती तूफान के मद्देनजर कई इलाकों में भारी बारिश हुई है। पिछले 36 घंटे में स्थितियां बद्तर हुई हैं। अब तक 21 गांवों और 1493 लोगों पर तूफान का असर हुआ है। ऐसे में राज्य में हाई-अलर्ट घोषित किया गया है। एक मंत्री ने बताया कि ईस्ट और वेस्ट जैनतिया हिल्स डिस्ट्रिक्ट में मंगलवार को बाढ़ से कई घर तबाह हुए। आपात स्थितियों से निपटने के लिए राज्य सरकार ने 11 जिलों के डिप्टी कमिश्नर को 20 लाख रुपए दिए हैं। जिलाधिकारियों ने पांच राहत कैंप भी लगाए हैं।

    09:53 (IST)27 May 2020
    कर्नाटक के कलबुर्गी में 44 तक पहुंचा पारा, वाराणसी में 46 पर दर्ज हुआ

    कर्नाटक के कलबुर्गी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दो हफ्तों तक तापमान में बढ़ोतरी जारी रहेगी। दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भी अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज हुआ।

    09:25 (IST)27 May 2020
    हिमाचल प्रदेशः पहाड़ी इलाकों में भी तेजी से बढ़ रहा तापमान

    हिमाचल प्रदेश में भी बीते 3-4 दिनों में तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज हो रहा है। यहां 26 मई को औसत तापमान 28.4 डिग्री दर्ज हुआ, जो कि सामान्य से 3-4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इस सीजन का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री रहा है, जो कि ऊना में रिकॉर्ड हुआ था।

    08:54 (IST)27 May 2020
    मध्य प्रदेशः छतरपुर में गर्मी की मार, पानी के लिए कठिन सफर करते दिखाई दिए गांव के लोग

    देश में गर्मी बढ़ने के साथ पानी का संकट भी पैदा होने लगा है। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के एक गांव के लोगों को पानी जुटाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ रही है। गांववाले कई किलोमीटर का सफर पैदल कर ऊबड़-खाबड़ चट्टानी रास्ते से पानी इकट्ठा करने जा रहे हैं। जिला पंचायत के सीईओ ने कहा, 'मैंने अधिकारियों से इस मामले में रिपोर्ट मांगी है, ताकि जल्दी से परेशानी को सुलझाया जा सके।'

    08:26 (IST)27 May 2020
    असमः डिब्रूगढ में बाढ़ जैसे हालात

    असम के डिब्रूगढ़ में भारी बारिश बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। 

    07:51 (IST)27 May 2020
    दिल्लीः कल 47.6 डिग्री पहुंचा पारा, गर्मी में परेशान दिखे लोग

    देश की राजधानी दिल्ली में कल अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री रहा। इससे लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी भारत में बिहार में कल सबसे ज्यादा तापमान रहा। यहां के मुजफ्फरपुर में कल 41.5 डिग्री तक टेम्प्रेचर पहुंच गया।

    06:20 (IST)27 May 2020
    दिल्ली में वर्ष 2002 के बाद मई में सबसे गर्म दिन का बना रिकॉर्ड

    दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में 18 साल के बाद मंगलवार को मई महीने का सबसे अधिक तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में लोग चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़ों का सामना कर रहे हैं और राष्ट्रीय राजधानी के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक दर्ज किया गया। वहीं पालम इलाके में तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

    05:52 (IST)27 May 2020
    पांच जून को केरल पहुंचेगा मानसून

    आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मानसून के सामान्य तिथि से चार दिन बाद पांच जून को केरल पहुंचने की संभावना है। महापात्रा ने कहा कि 30 मई से अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र भी बन रहा है। कम दबाव का क्षेत्र किसी भी चक्रवात का पहला चरण होता है। हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि प्रत्येक कम दबाव क्षेत्र चक्रवात में ही बदल जाए।

    05:22 (IST)27 May 2020
    30 मई से चार जून के बीच गहरे समुद्र में नहीं जाएं मछुआरे

    भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने केरल व कर्नाटक के तटों पर मछुआरों को आगाह किया है कि वे 30 मई से चार जून के बीच गहरे समुद्र में नहीं जाएं। चक्रवात और खराब मौसम से खतरा हो सकता है। ऐसे में ऐहतियात बरतना जरूरी है।

    04:49 (IST)27 May 2020
    देश के ज्यादातर स्थानों पर बारिश की संभावना

    राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र की प्रमुख एस देवी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिम हवाओं के तेज प्रवाह के कारण इन दोनों राज्यों में नमी बहुत बढ़ गयी है। इसके अलावा अन्य भौगोलिक वजहों से दोनों राज्यों में बहुत भारी बारिश होगी। विभाग ने कहा कि ज्यादातर स्थानों पर बारिश की संभावना है वहीं कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि असम और मेघालय में अगले तीन दिनों के लिए लाल रंग की चेतावनी जारी की गई है।

    03:35 (IST)27 May 2020
    असम, मेघालय में 26-28 मई को बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने असम और मेघालय में 26 से 28 मई के बीच बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र की प्रमुख एस देवी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिम हवाओं के तेज प्रवाह के कारण इन दोनों राज्यों में नमी बहुत बढ़ गयी है।

    23:24 (IST)26 May 2020
    उत्तर और पश्चिम भारत के कई हिस्से लू की चपेट में, असम में भारी बारिश के आसार

    उत्तर और पश्चिम भारत के कई इलाके लू की चपेट में हैं और मंगलवार को राजस्थान के चुरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। वहीं, मौसम विभाग ने असम और मेघालय में 28 मई तक भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पालम केंद्र में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि शहर के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री तक अधिक दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक बड़े इलाके में लगातार दो दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज होने पर लू की घोषणा की जाती है जबकि पारा 47 डिग्री होने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है।

    22:12 (IST)26 May 2020
    कर्नाटक के बंगलुरू में भारी बारिश

    उत्तर भारत में जहां भीषण गर्मी पड़ रही हैं वहीं मंगलवार को कर्नाटक के बंगलुरू में भारी बारिश हुई। शहर के विजयनगर समेत कई हिस्सों में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलीं।

    21:46 (IST)26 May 2020
    जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर में लू चलने का अनुमान

    मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन भी राज्य जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर एवं कोटा संभाग विभिन्न स्थानों पर तेज लू चलने के आसार हैं। इन इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

    20:58 (IST)26 May 2020
    बिहार में पड़ रही है भीषण गर्मी,पारा 45 के पार

    बिहार में पिछले दो दिनों से चल रही गर्म हवा जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राज्य के कई हिस्सो में पछुआ हवाओं की वजह से झुलसने वाली गर्मी पड़ रही है। स्थिति यह है कि प्रदेश के गया, बक्सर भभुआ और औरंगाबाद, रोहतास में पारा 45 डिग्री सेल्सिय को भी पार कर गया है।

    20:15 (IST)26 May 2020
    राजस्थान में गर्मी जोरों पर, चुरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

    राजस्थान के सभी इलाकों में जोरदार गर्मी पड़ रही है और लू के थपेड़ों ने लोगों का घरों में बंद कर दिया है। मंगलवार को चुरू में पारा 50.0 डिग्री सेल्सियस तक चला गया। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के चुरू में मंगलवार को तापमान सबसे अधिक दर्ज किया गया। वहां अधिकतम तापमान 50.0 डिग्री सेल्सियस रहा जो पिछले 10 वर्ष में मई के माह में दूसरा अधिकतम तापमान है। इससे पहले वर्ष 2016 में19 मई को चुरू में पारा 50.2 डिग्री तक गया था। राज्य के बाकी हिस्सों में भी गर्मी एवं लू का कहर है। मंगलवार को बीकानेर में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 47.0 डिग्री, कोटा में 46.5 डिग्री, जैसलमेर में 46.4 डिग्री, बाड़मेर 45.7 डिग्री, जयपुर में 45.0 डिग्री, अजमेर में 44.0 डिग्री एवं जोधपुर में 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    19:42 (IST)26 May 2020
    उत्तर भारत में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने का अनुमान

    मौसम विभाग ने 29-30 मई को उत्तर भारत के कुछ राज्यों में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान जताया है। इसके साथ ही बारिश का भी पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। इसके बाद तापमान में थोड़ी गिरावट आने की उम्मीद है। उत्तर भारत में कई स्थानों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है।

    18:48 (IST)26 May 2020
    झारखंड के कई इलाकों में लू, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

    झारखंड में राजधानी रांची समेत अधिकतर इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। प्रदेश के कई जिलों में दिन में लू चल रही है। ऐसे में पारा तेजी से ऊपर जा रहा है। मंगलवार की सुबह जारी मौसम पूर्वानुमान के तहत अगले 48 घंटे में गढ़वा, पलामू, लातेहार व चतरा जिले में हीट वेव (लू) चलने की संभावना है। इस संबंध में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है।

    Next Stories
    1 ‘जब लॉकडाउन लगा था तब 3 दिन में संक्रमण की संख्या डबल हो रही थी, अब 13दिन में हो रही है’, बोले जावड़ेकर, यूजर्स ने किया ट्रोल
    2 अब लॉकडाउन उल्लंघन पर घिरे आंध्र प्रदेश के पूर्व CM, भव्य स्वागत के बाद उठी मांग- क्वारंटीन हों चंद्रबाबू नायडू
    3 पहले पैदल, अब रेल; फिर भी सफर दर्दनाकः गंतव्य पहुंचने में नौ-नौ दिन ले रहीं ‘श्रमिक स्पेशल’, भूख-प्यास लील रही जानें
    ये पढ़ा क्या?
    X