एक साल में चीन के साथ बढ़ा 49 फीसदी व्यापार, राहुल गांधी ने किया तंज

कांग्रेस ने चीन के साथ बढ़े व्यापार के अलावा देश में 100 करोड़ कोरोना के टीकों को लेकर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने लिखा, “ये अच्छे दिनों की सरकार है। झूठे जुमलों की भरमार है।”

Rahul Gandhi , PM Modi
कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने तंज कसते हुए मोदी सरकार को दोहरी जुबान वाला बताया है(फोटो सोर्स: फाइल/PTI)।

भारत-चीन के बीच सीमा विवाद के चलते भले ही तनाव की स्थिति हो लेकिन व्यापार के क्षेत्र में चीन के साथ 49 फीसदी का व्यापार बढ़ा है। बता दें कि साल 2021 में जनवरी लेकर सितंबर तक दोनों देशों के बीच कारोबार में 49 प्रतिशत का उछाल आया है। इसको लेकर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने तंज कसते हुए केंद्र सरकार को दोहरी जुबान वाला बताया है।

बता दें कि राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में केंद्र सरकार के मेड इन इंडिया को जुमला करार दिया है। राहुल का यह ट्वीट ऐसे समय में आया है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 अक्टूबर को अपने एक संबोधन में मेड इन इंडिया के नारे को बुलंद किया है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने शुक्रवार को कहा, “हर छोटी से छोटी चीज, जो मेड इन इंडिया हो, जिसे बनाने में किसी भारतवासी का पसीना बहा हो, उसे खरीदने पर जोर देना चाहिए। और ये सबके प्रयास से ही संभव होगा। भारतीयों द्वारा बनाई चीज खरीदना, वोकल फॉर लोकल होना, ये हमें व्यवहार में लाना ही होगा।”

बता दें कि पीएम मोदी की इस अपील पर राहुल गांधी ने तंज कसते हुए मोदी सरकार के मेड इन इंडिया को जुमला बताया। दरअसल भारत-चीन के बीच एलएसी पर बने तनाव के बाद भी व्यापार 90 अरब डॉलर तक जा पहुंचा है। इसको लेकर एक कार्यक्रम में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने जानकारी दी कि भारत-चीन के बीच पिछले साल द्विपक्षीय व्यापार 88 बिलियन अमेरिकी डॉलर का था। वहीं इस साल के पहले नौ महीनों में यह 90 बिलियन हो चुका है। जोकि पिछले साल की तुलना में 49 फीसदी अधिक है।

कांग्रेस ने चीन के साथ बढ़े व्यापार के अलावा देश में 100 करोड़ कोरोना के टीकों को लेकर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने ट्वीट में एक फोटो शेयर किया है। जिसमें दिखाया गया है कि पूरे विश्व में 37 फीसदी लोगों को कोरोना की दोनों डोज लग चुकी है। वहीं भारत में 21 फीसदी लोगों को ही कोरोना की दोनों डोज लगी है। इसको लेकर कांग्रेस ने लिखा, “ये अच्छे दिनों की सरकार है। झूठे जुमलों की भरमार है।”

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी को आरोपों की जांच करने का सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशSupreme Court, Army, Army shoot crowd, Delhi
अपडेट