scorecardresearch

India Today C Voter Survey: राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल को कितने फीसदी लोग देखना चाहते हैं पीएम, जानिए

इंडिया टुडे ग्रुप के सी वोटर सर्वे के मुताबिक, अगले प्रधानमंत्री के तौर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 9 प्रतिशत वोट मिले हैं. जबकि दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को 6 प्रतिशत वोट मिले हैं।

India Today C Voter Survey: राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल को कितने फीसदी लोग देखना चाहते हैं पीएम, जानिए
कांग्रेस नेता राहुल गांधी और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल (फोटो- एएनआई)

बिहार में सरकार बदलने से एक बात की चर्चा तेज हो गई है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में इसका असर देखने को मिलेगा। एक नए सर्वे में भी अनुमान लगाया गया है कि इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की सीटों में कमी आएगी। हालांकि, प्रधानमंत्री के तौर पर अभी भी पीएम नरेंद्र मोदी सबसे प्रबल दावेदार हैं और विपक्ष में फिलहाल अभी भी कोई ऐसा चेहरा नहीं है, जो उन्हें कड़ी टक्कर दे सके।

इंडिया टुडे के सी वोटर सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री के तौर पर पीएम नरेंद्र मोदी सबसे ज्यादा पसंदीदा चेहरा हैं। सर्वे में वो 53 फीसद वोटों के साथ सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में हैं। इन दिनों चर्चा है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार प्रधानमंत्री की रेस में पीएम मोदी को टक्कर दे सकते हैं, लेकिन ताजा सर्वे के मुताबिक, फिलहाल ऐसे कोई समीकरण बनते नजर नहीं आ रहे हैं।

राहुल गांधी और केजरीवाल को कितने फीसद लोग देखना चाहते हैं पीएम

सी वोटर सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री की रेस में पीएम मोदी के बाद दूसरे नंबर कांग्रेस नेता राहुल गांधी हैं। हालांकि, इस मामले में पीएम मोदी और उनके बीच वोटों का अंतर काफी ज्यादा है। उन्हें सिर्फ नौ प्रतिशत वोट मिले हैं। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 6 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। यानी फिलहाल कोई विपक्षी चेहरा प्रधानमंत्री पद के लिए पर उतना लोकप्रिय नहीं है।

टॉप 4 में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भी शामिल

सर्वे के मुताबिक, भले ही लोकसभा चुनाव में बीजेपी की सीटों में कमी की आशंका है, लेकिन प्रधानमंत्री की रेस में टॉप 4 में दो चेहरे बीजेपी के हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चौथे नंबर पर हैं और उनको 5 प्रतिशत वोट मिले हैं, जबकि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को 3 प्रतिशत वोट मिले हैं।

बनेगी एनडीए की सराकर, लेकिन घटेंगी सीटें

सी वोटर के आंकड़ों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में एनडीए की सरकार बनने के आसार नजर आ रहे हैं, लेकिन सीटों की संख्या कम हो जाएगी। इस वक्त एनडीए के पास 303 सीटें हैं, लेकिन अगले चुनावों में एनडीए 286 सीटें ही जीतती दिख रही है। वहीं, यूपीए को 146 व अन्य के पास 11 सीटें होंगी।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट