ताज़ा खबर
 

भारत बायोटेक की वैक्सीन की डिलीवरी भी शुरू, जानें किन-किन शहरों तक पहुंची सीरम इंस्टीट्यूट के टीके की पहली खेप

सीरम इंस्टीट्यूट के टीके कोविशील्ड की पहली खेप पुणे से देश के 13 शहरों तक पहुंच चुकी है। इन सभी शहरों में वैक्सिनेशन की तैयारियां भी तेज कर दी गई हैं।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: Jan 14, 2021 1:41:07 pm
coronavirus, covid 19, covid 19 vaccine, coronavirus casesकोरोना वायरस संकट से निजात पाने के लिए इस वक्त दुनिया भर में वैक्सीन पर तेजी से काम चल रहा है। (फोटोः AP/PTI)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 के चार और टीके प्रक्रियाधीन हैं और उनके विनिर्माता आपात इस्तेमाल की अनुमति के वास्ते दवा नियामक से संपर्क कर सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने यहां एक पत्रकार वार्ता में कहा कि जायडस कैडिला, स्पूतनिक वी, बायोलोजिकल ई और जेन्नोवा अन्य प्रक्रियाधीन टीके हैं जो भारत में क्लीनिकल परीक्षणों के अग्रिम चरणों में हैं। हालांकि, इसके बावजूद देश में वैक्सीनेशन में एक साल से ज्यादा का समय लग सकता है।

उन्होंने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को 1.1 करोड़ वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया गया है, जबकि भारत बायोटेक को 55 लाख डोज का ऑर्डर है। हालांकि, आम लोगों को वैक्सीन चुनाव के लिए विकल्प नहीं दिया जाएगा।

भूषण ने कहा, ‘‘आने वाले दिनों में इनमें से कुछ टीकों के लिए आपात उपयोग अनुमति के वास्ते दवा नियामक से आवदेन किया जा सकता है।’’ बातों को और स्पष्ट करते हुए भूषण ने कहा कि जायडस कैडिला ने अपने कोरोना वायरस टीके के दूसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण को पिछले साल दिसंबर में पूरा कर लिया और उसे अब तीसरे चरण की मंजूरी मिल गयी है।

उन्होंने बताया कि इसी तरह रूस के स्पूतनिक-वी कोविड-19 टीके का दूसरे चरण का परीक्षण भी पूरा कर लिया गया है और अब उसके भारतीय साझेदार डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज द्वारा उसके तीसरे चरण का परीक्षण किया जा रहा है। स्वास्थ्य सचिव का कहना था कि बायोलोजिकल-ई के मामले में उसके टीके के पहले चरण का क्लीनिकल परीक्षण दिंसबर में शुरू हुआ और दूसरा चरण मार्च में शुरू होने की संभावना है, इसी तरह जेन्नोवा के आरएनए आधारित कोविड-19 टीका भी पहले चरण के परीक्षण में है और उसका दूसरा चरण मार्च में हो सकता है।

Live Blog

Highlights

    15:32 (IST)13 Jan 2021
    उत्तराखंडः 1.13 लाख डोज पुणे से देहरादून पहुंचीं

    सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से कोविशील्ड की 1.13 लाख वैक्सीन डोज बुधवार को उत्तराखंड के देहरादून पहुंच गई। इन्हें लेने के लिए नेशनल हेल्थ मिशन के सहायक निदेशक केएस मार्तोलिया खुद मौजूद रहे। बताया गया है कि जल्द ही इन डोज को अलग-अलग शहरों तक पहुंचाया जाएगा। 

    15:08 (IST)13 Jan 2021
    वैक्सीन कमेटी के प्रमुख बोले- नहीं होना चाहिए टीके पर संदेह

    नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि विशेषज्ञों की टेस्टिंग के बाद ही कोवीशील्ड और कोवैक्सिन को इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी मिली है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने भी दोनों वैक्सीनों को अप्रूव किया है। इसलिए इनकी सुरक्षा पर कोई संदेह नहीं होना चाहिए। हजारों लोगों पर ट्रायल किया गया है और उनमें साइड इफेक्ट बिल्कुल नहीं देखा गया।

    14:40 (IST)13 Jan 2021
    यूपी में सबसे ज्यादा 9 वैक्सीन स्टोरेज, चार शहरों में मेगा स्टोरेज तैयार

    भारत सरकार ने वैक्सीन स्टोरेज के लिए चार बड़े स्टोर (GNMSD) बनाए हैं। ये केंद्र करनाल, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में स्थित है। सभी राज्यों में कम से कम एक लोकल वैक्सीन स्टोर तैयार किया गया है। जो बड़े राज्य हैं वहां स्टोर की संख्या बढ़ाई गई है। उत्तर प्रदेश में 9, मध्य प्रदेश और गुजरात में 4, केरल में 3, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक और राजस्थान में 2-2 स्टोर हैं। 14 जनवरी तक वैक्सीन के सभी डोज खरीद लिए जाएंगे।

    14:15 (IST)13 Jan 2021
    छत्तीसगढ़: आज ही पहुंचेंगे कोरोना के टीके

    छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मियों के टीकाकरण के लिए कोविशील्ड के तीन लाख से अधिक टीके उपलब्ध कराए जाएंगे। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मियों के टीकाकरण के लिए टीकों की पहली खेप जल्द पहुंचने वाली है। स्वास्थ्य विभाग ने प्रोटोकॉल के अनुसार राज्य के सभी जिलों में टीकों के वितरण, परिवहन और भंडारण की व्यवस्था की है। राज्य में आज ही टीके पहुंचने की संभावना है।

    13:52 (IST)13 Jan 2021
    16 तारीख से वैक्सिनेशन शुरू, वैक्सीन पर न हो कोई शंका: अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोनावायरस वैक्सीन के राजधानी पहुंचने पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा, "16 तारीख से दिल्ली में वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स को लगेगा। मैं अपील करता हूं कि इसके बारे में भ्रांतियां न फैलाएं। केंद्र सरकार और वैज्ञानिकों ने सभी प्रोटोकॉल फॉलो कर ये दवाई लाई है इसलिए इस पर कोई शंका नहीं होनी चाहिए।"

    13:33 (IST)13 Jan 2021
    पाकिस्तान: चीनी वैक्सीन खरीदेगी इमरान सरकार, कर्ज के चलते दूसरा कोई विकल्प भी नहीं

    पाकिस्तान सरकार ने चीन की सायनोफार्म वैक्सीन खरीदने का फैसला कर लिया है। प्रधानमंत्री इमरान खान के स्पेशल असिस्टेंट फैसल सुल्तान के मुताबिक, लंबी बातचीत के बाद केंद्र सरकार ने चीनी वैक्सीन खरीदने का फैसला किया। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, बढ़ते कर्ज के चलते इमरान सरकार के पास दूसरा कोई रास्ता नहीं है इसलिए, वो चीनी वैक्सीन ही खरीदेगी। यह जानकारी जरूर दी गई कि फरवरी तक 12 लोग डोज पाकिस्तान पहुंच जाएंगे। फैसल के मुताबिक, मार्च के पहले हफ्ते से वैक्सीनेशन प्रॉसेस शुरू हो सकता है।

    13:06 (IST)13 Jan 2021
    झारखंड: रांची पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

    सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड की पहली खेप बुधवार दोपहर को झारखंड के रांची पहुंच गई। 

    12:43 (IST)13 Jan 2021
    वैक्सीन की डिलीवरी शुरू, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने की शिकायत

    सीरम इंस्टीट्यूट ने देशभर में कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी शुरू कर दी है। इस बीच महाराष्ट्र ने भेजी गई वैक्सीन डोज की संख्या पर शिकायत की है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि हमें 9,63,000 डोज सीरम इंस्टीट्यूट और 20,000 डोज भारत बायोटेक से उपलब्ध हुए हैं लेकिन हमें 17,50,000 डोज चाहिए जिसमें बफर स्टॉक 10% डैमेज का भी है।हमें कुल 8लाख हेल्थ वर्कर्स को 2 डोज लगने हैं इसलिए आशा करते हैं कि जल्द हमें नया स्टॉक मिलेगा।

    12:14 (IST)13 Jan 2021
    13 शहरों तक पहुंच रही कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

    सीरम इंस्टीट्यूट के टीके कोविशील्ड की पहली खेप पुणे से देश के 13 शहरों तक पहुंच रही है। इन सभी शहरों में वैक्सिनेशन की तैयारियां भी तेज कर दी गई हैं। साथ ही इन्हीं जगहों से दूसरे शहरों के लिए भी वैक्सीन रवाना की जाएंगी। बताया गया है कि अब तक 54 लाख 72 हजार वैक्सीन डोज देश के अलग-अलग डिपो में पहुंच चुकी हैं। इसके बाद 14 जनवरी तक ऑर्डर की हुई सभी डोज बाकी डिपो तक भी पहुंच जाएंगी। मौजूदा समय में 4 केंद्रीय मेडिकल भंडार और 37 राज्य डिपो में वैक्सीन की डोज पहुंचाई जा रही हैं।

    11:53 (IST)13 Jan 2021
    महाराष्ट्रः मुंबई पहुंची कोविशील्ड की 1.39 लाख डोज, बीएमसी ने की पुष्टि

    महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से बुरी तरह प्रभावित रहे मुंबई में आखिरकार सीरम इंस्टीट्यूट की कोरोना वैक्सीन पहुंच गई है। पहले फेज के लिए 1.39 लाख डोज पहुंचाई गई हैं। बीएमसी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि 16 जनवरी तक इन्हें शहर के अलग- अलग वैक्सिनेशन सेंटर भेजा जाएगा। बीएमसी के मुताबिक, पुणे से वैक्सीन की डोज सुबह 5.30 बजे रिसीव की गईं। 

    11:32 (IST)13 Jan 2021
    तमिलनाडु: वैक्सीन को शहरों तक पहुंचाने का काम भी शुरू

    तमिलनाडु सरकार ने कोरोनावायरस से निजात पाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट से मिली कोरोना वैक्सीन को शहरों तक पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री सी विजयभास्कर ने कहा कि अब तक 68,800 कोविशील्ड वैक्सीन त्रिची स्थित क्षेत्रीय स्टोरेज सेंटर से 9 जिलों में भेजी जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से राज्य की 307 लोकेशन पर वैक्सिनेशन का काम शुरू हो जाएगा। 

    11:02 (IST)13 Jan 2021
    'जिन्हें कोरोना वैक्सीन पर भरोसा नहीं, पाकिस्तान चले जाएं': BJP विधायक

    मेरठ के सरधाना से भाजपा विधायक संगीत सिंह सोम ने कोविड-19 टीकाकरण के सवाल पर कहा कि दुर्भाग्य से कुछ मुस्लिम देश पर भरोसा नहीं करते। वे देश के वैज्ञानिकों, पुलिस और प्रधानमंत्री पर भरोसा नहीं करते हैं। उनकी आस्‍था पाकिस्‍तान में है तो वे पाकिस्‍तान चलें जाएं, लेकिन वैज्ञानिकों पर शक न करें। पढ़ें पूरी खबर...

    10:35 (IST)13 Jan 2021
    कोविशील्ड का कंसाइनमेंट गोवा पहुंचा

    सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से तैयारी की गई ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रा जेनेका की कोरोना वैक्सीन- कोविशील्ड का अलग-अलग राज्यों में पहुंचना जारी है। गोवा एयरपोर्ट के निदेशक गगन मलिक ने बुधवार को वैक्सीन के पहुंचने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोविशील्ड के दो डिब्बे सुबह 6.22 पर एयरपोर्ट पहुंचे, इन्हें स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया गया। 

    10:11 (IST)13 Jan 2021
    24 घंटे में कोरोना के 15,968 केस, 202 लोगों की मौत

    भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में 15 हजार 968 की बढ़ोतरी हुई है। इसी के साथ देशभर में अब तक 1 करोड़ 4 लाख 95 हजार 147 हो गई है। दूसरी तरफ एक दिन में 202 लोगों की जान भी गई है, जिससे मृतकों की संख्या 1 लाख 51 हजार 529 हो गई है। फिलहाल देश में एक्टिव केसों की संख्या 2.14 लाख है। वहीं 1 करोड़ 1 लाख 29 हजार से ज्यादा डिस्चार्ज हो चुके हैं। 

    09:56 (IST)13 Jan 2021
    भारत बायोटेक की कोवैक्सिन का पहला कंसाइनमेंट दिल्ली पहुंचा

    डीसीजीआई की तरफ से कोरोनावायरस के इलाज के लिए मंजूरी पाई भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है। कोवैक्सिन की पहली खेप बुधवार को ही तेलंगाना के हैदराबाद से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंची। बता दें कि जहां सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन बड़े पैमाने पर फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जाएगी, वहीं कोवैक्सिन को भी आपूर्ति के नजरिए से देना शुरू किया जाएगा। 

    09:56 (IST)13 Jan 2021
    भारत बायोटेक की कोवैक्सिन का पहला कंसाइनमेंट दिल्ली पहुंचा

    डीसीजीआई की तरफ से कोरोनावायरस के इलाज के लिए मंजूरी पाई भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है। कोवैक्सिन की पहली खेप बुधवार को ही तेलंगाना के हैदराबाद से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंची। बता दें कि जहां सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन बड़े पैमाने पर फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जाएगी, वहीं कोवैक्सिन को भी आपूर्ति के नजरिए से देना शुरू किया जाएगा। 

    09:34 (IST)13 Jan 2021
    ब्राजील को दी जाएंगी भारत बायोटेक की कोवैक्सिन

    ब्राजील की ओर से भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की मांग के बाद अब दोनों देशों के बीच इसे लेकर करार हो गया है। इसके लिए भारतीय फर्म ने ब्राजीलकी प्रीसीसा मेडिकामेंटो के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ब्राजील की स्वास्थ्य नियामक जल्द ही इस सौदे को मंजूरी दे देगी, जिसके बाद ब्राजील डिलीवर किए जाने वाले टीकों की संख्या भी निर्धारित हो जाएगी। 

    Next Stories
    1 सरकारी वेबसाइट पर POK को बताया ‘आज़ाद जम्मू-कश्मीर’, सवाल उठे तो वापस ले ली रिपोर्ट
    2 वॉट्सऐप की नीति में बदलाव के बाद बढ़ा लाखों उपयोक्ताओं का रुझान, अब हर किसी को चाहिए सुरक्षित ‘सिग्नल’
    3 आंदोलन के राम
    ये पढ़ा क्या?
    X