भारत ने किया आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण - Jansatta
ताज़ा खबर
 

भारत ने किया आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने आज जमीन से हवा में वार करने वाली स्वदेशी मिसाइल आकाश का सफल परीक्षण किया है। यह मिसाइल करीब 25 किलोमीटर दूर दुश्मनों के लड़ाकू विमानों को भेद सकती है।

Author बालासोर | January 28, 2016 8:16 PM
अमेरिकी एमआईएम-104 पैट्रियट मिसाइल की तुलना में आकाश में लड़ाकू विमानों, क्रूज मिसाइलों और हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों को भेदकर गिराने की क्षमता है।

भारत ने आज चांदीपुर इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) में जमीन से हवा में वार करने वाली स्वदेशी मिसाइल आकाश का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल को डिफेंस रिसर्च एंड डवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने विकसित किया है।

इस मौके पर एक सेना अधिकारी ने बताया कि वायु सेना के अधिकारियों ने लक्ष्यों पर निशाना साधकर तीन दौर में टेस्टिंग की जो सफल रही। आकाश 25 किलोमीटर तक मार करने और 60 किलोग्राम गोला-बारूद लेकर जाने की क्षमता रखती है। मिसाइल का टेस्टिंग आईटीआर के टेस्टिंग रेंज-3 में सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक की गई।

आकाश मिसाइल में रामजेट-रॉकेट संचालन प्रणाली लगाई गई है। इस मिसाइल को इंटीग्रेटिड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विकसित किया गया है।यह 2.8 से 3.5 मैक की सुपरसोनिक गति से उड़ान भर सकती है और करीब 25 किलोमीटर तक की दूरी के हवाई लक्ष्यों को भेद सकती है।

इस मिसाइल को जुलाई 2015 में वायु सेना में शामिल किया गया था। अमेरिकी एमआईएम-104 पैट्रियट मिसाइल की तुलना में आकाश में लड़ाकू विमानों, क्रूज मिसाइलों और हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों को भेदकर गिराने की क्षमता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App