scorecardresearch

भारतीय सेना ने ओडिशा में किया पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण

भारत ने बुधवार (18 अप्रैल) को स्वदेशी मिसाइल ‘पृथ्वी-2’ का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण सेना द्वारा ओडिशा के चांदीपुर टेस्ट रेंज में किया गया।

prithvi-2, test, atomic weapon
ओडिशा में सेना ने किया पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण। (representative image)

भारत ने बुधवार (18 अप्रैल) को स्वदेशी मिसाइल ‘पृथ्वी-2’ का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण सेना द्वारा ओडिशा के चांदीपुर टेस्ट रेंज में किया गया। बता दें कि यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जमीन से जमीन पर मार करने वाली पृथ्वी मिसाइल का टेस्ट सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) में किया गया। सूत्रों के मुताबिक दो टेस्ट किए जाने थे जिनमें पहला टेस्ट कामयाब रहा और दूसरा टेस्ट किसी तकनीकी खामी के चलते नहीं किय गया।

Read Also: साबरमती एक्‍सप्रेस जलाने के कथित मास्‍टरमाइंड को गुजरात एटीएस ने किया गिरफ्तार

बता दें कि इसी बेस से ठीक इसी तरह का एक टेस्ट 12 अक्टूबर 2009 में भी किया गया था, जो कि सफल रहा था। पृथ्वी-2 350 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली खतरनाक मिसाइल है जो कि 500 से 1000किलो तक का विस्फोटक ले जाने में सक्षम है। इसमें दो इंजन है। जिस मिसाइल का परीक्षण किया गया है उसे प्रोडक्शन स्टॉक से रैंडमली सलेक्ट किया गया था। सूत्रों ने बताया कि दागी गई मिसाइल को डीआरडीओ के राडार के माध्यम से ट्रेस किया गया। ओड़ीसा के द्वीप पर इलैक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और टेलीमेंट्री स्टेशन मौजूद हैं।

पढें अपडेट (Newsupdate News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X